Home जिले नवदंपत्ति को अब दी जाएगी 2 लाख की प्रोत्साहन राशि, बेमेतरा में...

नवदंपत्ति को अब दी जाएगी 2 लाख की प्रोत्साहन राशि, बेमेतरा में निःशुल्क दिव्यांग युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। जिला दिव्यांग संघ के तत्वावधान में 5 फरवरी को दिव्यांगों के लिए निःशुल्क दिव्यांग युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित की गई। सभी जाति एवं पंथ के कार्यक्रम के शुरुआत सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी के पूजा अर्चना के पश्चात् किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बेमेतरा विधायक आशीष […]

नवदंपत्ति को अब दी जाएगी 2 लाख की प्रोत्साहन राशि, बेमेतरा में निःशुल्क दिव्यांग युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। जिला दिव्यांग संघ के तत्वावधान में 5 फरवरी को दिव्यांगों के लिए निःशुल्क दिव्यांग युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित की गई।

सभी जाति एवं पंथ के कार्यक्रम के शुरुआत सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी के पूजा अर्चना के पश्चात् किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा ने मौजूदा दिव्यांगों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के भूपेश सरकार दिव्यांगों के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।राज्य सरकार ने दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना में वृद्धि कर एक लाख रूपए कर दी है।

विवाह में वर-वधू दोनों के दिव्यांग होने की स्थिति में अब नवदंपत्ति को कुल 2 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं दिव्यांगों को राजनीतिक प्रतिनिधित्व देने की भी योजना है। दिव्यांगजन अपने आप को असमर्थ न समझें और समाज की मुख्य धारा से जुड़कर जीवटता के साथ आगे आए।

उन्होंने कहा कि शासन सभी वर्ग के लिए योजनाएं संचालित कर रहा है। शासन का उद्देश्य है कि हर वर्ग को इसका लाभ मिले।दिव्यांगों को जो भी मदद की जरूरत है,वह निश्चित ही उपलब्ध कराई जाएगी।

समाजसेवी ताराचंद माहेश्वरी ने कहा कि दिव्यांगजन भले ही शरीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं, लेकिन वे मानसिक रूप से बेहद मजबूत होते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में दिव्यांगजनों ने अपनी क्षमता एवं योग्यता का प्रदर्शन किया है।उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम को नपाध्यक्ष शकुंतला मंगत साहू,लोकेश वर्मा,जिलाध्यक्ष कमलेश कुमार साहू ने भी संबोधित किया। विशिष्ट अतिथि अवधेश पटेल डायरेक्टर समृद्धि विहार,नपाध्यक्ष शकुंतला साहू, होरी सिंग ठाकुर सीएमओ,शशिप्रभा गायकवाड़ जिपं सदस्य,लोकेश वर्मा ब्लॉक अध्यक्ष,पार्षद रेहाना वाहीद रवानी,मंगत साहू,वाहीद रवानी,रानी डेनिम सेन,आशीष ठाकुर,रश्मि मिश्रा,प्रतीक दुबे थे।

दिव्यांग संघ के जिला मीडिया प्रभारी दिलहरण वर्मा ने बताया कि इस अवसर पर
बेमेतरा,मुंगेली,बिलासपुर,बलौदाबाजार,रायपुर,महासमुंद,कोरबा,राजनांदगांव,दुर्ग से आये 100 शादी योग्य दिव्यांग युवक युवतियों ने विवाह हेतु परिचय दिए।मौके पर 5 जोड़ी विवाह हेतु चयनित किये गए,साथ ही पंजीयन जारी है।जिले में शादी योग्य दिव्यांगों के बॉयोडाटा तैयार किया जाएगा।

मौके पर सलाहकार कुंजीलाल दुबे,संरक्षक माखन साहू,बलदाऊ प्रसाद,बेमेतरा ब्लॉक अध्यक्ष रामलाल साहू,नवागढ़ अध्यक्ष दिलेश्वर साहू,साजा अध्यक्ष टेकराम साहू,डोमन पाटिल अध्यक्ष बेरला,उपाध्यक्ष रामकृष्ण यदु,अशोक महिलांग,जितेंद्र साहू,सुरेन्द्र साहू आदि मौजूद थे।