अन्य

विश्व तंबाकू निषेध दिवस: स्वस्थ जीवन के लिए धूम्रपान छोड़ने के 7 उपाय

नई दिल्ली. विश्व स्तर पर तंबाकू का उपयोग कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है, इसके अलावा इसके अन्य स्वास्थ्य प्रभाव भी हैं। इसलिए, इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।

सिगरेट धूम्रपान दुनिया भर में तंबाकू के उपयोग का सबसे आम रूप है और यह एक व्यसनी आदत है जिसका दीर्घकालिक, प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है। सिगरेट में रसायन होते हैं जो इस लत को विशेष रूप से कपटी बनाते हैं। हालाँकि, यदि आप इस आदत के आदी हैं तो चिंता न करें, क्योंकि धूम्रपान छोड़ना एक कठिन लड़ाई हो सकती है लेकिन यह असंभव नहीं है। तो, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर इस हानिकारक आदत से छुटकारा पाया जा सकता है।

शक्तिशाली व्यक्तिगत कारण खोजें

आपको एक शक्तिशाली व्यक्तिगत कारण खोजने की आवश्यकता है जो आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने में मदद करे। आप जो सिगरेट पीते हैं उसकी संख्या कम न करें बल्कि इसे एक बार में पूरी तरह से समाप्त कर दें।

शुरुआत में व्यस्त रहें

धूम्रपान छोड़ने के बाद, आपको अपने आप को लगातार किसी न किसी चीज़ में व्यस्त रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके मस्तिष्क को धूम्रपान के बारे में सोचने का कम मौका मिलेगा।

स्नैकिंग या च्यूइंग गम का प्रयास करें

जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करने वाला होता है तो वह न केवल निकोटिन से जुड़ा होता है बल्कि उसके मुंह में लगातार कुछ रखने की आदत भी होती है। तो फल या च्युइंग गम खाने की कोशिश करके इससे निपटा जा सकता है जो आपके मुंह और दिमाग को व्यस्त रखेगा।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन

करें शरीर को रोजाना बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। जब कोई व्यक्ति धूम्रपान छोड़ देता है तो पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

व्यायाम शुरू करें

निकोटीन निकासी के लक्षणों और लालसा को कम करने के लिए जाना जाता है। यह आपको तनाव से निपटने में भी मदद करता है और आपके मूड को बढ़ाकर अधिक ऊर्जा प्राप्त करता है। इसलिए कुछ ताजी हवा लें और जॉगिंग के लिए जाएं या अगर आपका मन नहीं है तो लंबी सैर पर जाएं।

शराब पीने और अन्य ट्रिगर्स से बचें

जब आप पीते हैं तो अपने धूम्रपान-मुक्त लक्ष्य का पालन करना कठिन होता है। इसी तरह, यदि आप अक्सर कॉफी पीते समय धूम्रपान करते हैं, तो कुछ हफ्तों के लिए चाय पर स्विच करें। तंबाकू की इच्छा आमतौर पर उन जगहों या स्थितियों से जुड़ी होती है जिनमें आपने धूम्रपान किया था। इसलिए, अपने ट्रिगर्स की पहचान करें और उनसे बचने की कोशिश करें।

कोशिश करते रहो

बहुत से लोग वास्तव में अच्छे के लिए सिगरेट छोड़ने में सक्षम होने से पहले कई बार कोशिश करते हैं। इसलिए यदि आप कमजोरी के क्षण में सिगरेट जलाते हैं तो निराश न हों। इसके बजाय इस बारे में सोचें कि आपको किस कारण से आराम मिला और पुनः प्रयास करें।
कृपया ध्यान दें कि यहां दी गई युक्तियां केवल सामान्य जानकारी हैं और यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: