छत्तीसगढ़

Gariyaband के गांव-गांव में तैनात होगी महिला फ़ौज, फूलबसन यादव ने सिखाया सफलता का गुरुमंत्र

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) राजनांदगांव के तर्ज पर अब हमारे जिले में भी गाँव गांव में तैनात होगी महिला फ़ौज,जो मां बेटियों की सूरक्षा, सफाई व स्वालम्बन के लिए काम करेंगी। देवभोग के 50 समूह के 100 महिलाओ को टोपी,डंडा व सिटी भेँट कर फूलबसन बाई ने सिखाया सफलता का गुरुमंत्र और दिया दबंग दीदी की उपाधि।

(Gariyaband) बीते तीन दिनों से गरियाबंद जिले के दौरे पर रही पद्मश्री फूलबासन बाई आज देवभोग के महिला शसक्तिकरण भवन में देवभोग ब्लॉक में सक्रिय 50 महिला समूह से चयनित 2 महिलाओ को उनके महिला फ़ौज में शामिल कर दबंग दीदी बनाया।लगभग 3 घण्टे इन्हें प्रशिक्षित कर गांव की रखवाली का जिम्मा सौपा।फूलबसन बाई व स्थानीय जिला पंचायत सदस्य धनमती यादव ने 100 महिलाओं को टोपी,सिटी व डंडा भेँट कर समूह की दबंग दीदी की उपाधि दिया।उन्हें बताया कि इसकी शुरुवात जब वे राजनांदगांव जिले में किया तो फ़ौज की दीदियों को गांव में ताने सुनने पड़े,झगड़ कर मनोबल भी गिराने आएंगे।यह भी कहा कि हो सकता है 6 माह के इस आरम्भिक प्रयोग के दरम्यान 100 में से 25 ही सक्रिय रह सकेंगे।लेकिन हिम्मत से काम लेने वाली हर महिला आज सफल है।ऐसा ही यंहा कर के दिखाना होगा।

Raipur: होटल नंबर 302 के मर्डर मिस्ट्री का पर्दाफाश, दोस्त की मां से था डॉक्टर का अवैध संबंध, गला घोंटकर कर दी हत्या, जानिए कैसे की पूरी प्लानिंग

(Gariyaband)  स्वरोजगार के साथ साथ सुरक्षा व स्वच्छता पर भी ध्यान देंगे महिला समूह- माह भर पहले 50 समूह की कुछ सदस्य फूलबसन देवी के जिला जाकर देखा था कि वँहा की 14 हजार समूह की 2 लाख महिला कौज तरह से जुड़ी है स्वरोजगर मे। वँहा से लौटने के बाद राजनंदगांव के तर्ज पर यंहा भी सरकार से लोन लेकर स्वरोजगार के काम मे महिलाएं जुटेंगी।फूलबासन बाई अपने 3 दिवस के दौरे में महिलाओ के इस मुहिम को आगे बढ़ाने जरुरी लोन के लिए पेपर वर्क,बाजार व किस काम से फॉयदा होगा उस पर अध्ययन किया है।इस काम को करने वाली  प्रत्येक समूह में 2 दबंग दीदी रहेंगी, जिनहे आज जवाबदारी दिया गया।ये दिदिया अवैध शराब बिक्री,शराबियों के उत्पात पर नकेल कसेंगी।शौचालय का उपयोग,कूड़ेदान का इस्तेमाल करने के अलावा ,आर्थिक लाभ अर्जित के लिए समूह जो काम करेंगे उसका बाजार तय करने का काम भी यही दबंग दिदिया करेंगे।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: