Home जिले कोंडागांव चुड़ियों के निर्माण क्षेत्र में अब महिलाएं दिखाएंगी अपना कौशल, कांच गलाने...

चुड़ियों के निर्माण क्षेत्र में अब महिलाएं दिखाएंगी अपना कौशल, कांच गलाने की भट्टी का हुआ शुभारंभ

रायपुर. रंग-बिरंगी चुड़ियों के निर्माण क्षेत्र में अब कोण्डागांव जिले की महिलाऐं अपना कौशल दिखाएगीं। जिले की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु लगभग एक वर्ष पूर्व नवाचारी पहल करते हुए चुड़ी डिजाईनिंग के कार्य जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किया गया था। चुड़ी निर्माण का कार्य क्षेत्र यहां की महिलाओं के लिए एक […]

raipur

रायपुर. रंग-बिरंगी चुड़ियों के निर्माण क्षेत्र में अब कोण्डागांव जिले की महिलाऐं अपना कौशल दिखाएगीं। जिले की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु लगभग एक वर्ष पूर्व नवाचारी पहल करते हुए चुड़ी डिजाईनिंग के कार्य जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किया गया था।

चुड़ी निर्माण का कार्य क्षेत्र यहां की महिलाओं के लिए एक नया क्षेत्र है। जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम के विशेष प्रयासों से जिले में डिजाईनर चुड़ियों के प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ किए गए है। इस क्रम में आज चुड़ी निर्माण का महत्वपूर्ण रॉ-मटेरियल कांच गलाने की भट्टी का शुभारंभ जिला कलेक्टर की उपस्थिति में किया गया। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित कारीगरों के मार्गदर्शन में महिलाओं को चुड़ी बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

सोसायटी के प्रशिक्षक महिप सिंह द्वारा बताया गया कि महिलाएं को इस कार्य हेतु रॉ-मटेरियल संस्था द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा और इस कार्य में लगे हुए महिलाएं प्रतिदिन तीन सौ से चार सौ रुपए आय अर्जित कर सकेंगी।

कलेक्टर ने कहा कि घर परिवार की देखभाल के बाद बचे हुए समय के उपयोग को यदि महिलाएं आर्थिक गतिविधियों के उन्नयन में लगाती है तो वे महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन सकती है। इसी तरह वर्तमान में महिला समूह को सीमेंट पोल, ईंट निर्माण, तार फैंसिंग और टाईल्स निर्माण के क्षेत्र में भी अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है।