Home देश - विदेश सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूजीसी का बड़ा फैसला, अनिवार्य हुआ...

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूजीसी का बड़ा फैसला, अनिवार्य हुआ पर्यावरण विज्ञान

देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविधालयों में पर्यावरण विज्ञान की पढाई अनिवार्य हो गई है। विश्वविधालय अनुदान आयोग ने वर्ष 2019-20 से पर्यावरण विज्ञान से जुड़े पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरु कराने का निर्देश दिया है। यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देश भर के सभी कुलपतियों को इस संबंध में पत्र लिखा […]

123

देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविधालयों में पर्यावरण विज्ञान की पढाई अनिवार्य हो गई है। विश्वविधालय अनुदान आयोग ने वर्ष 2019-20 से पर्यावरण विज्ञान से जुड़े पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरु कराने का निर्देश दिया है। यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने देश भर के सभी कुलपतियों को इस संबंध में पत्र लिखा है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन का जिक्र किया गया है।

यूजीसी के मुताबिक सभी स्नातक प्रोग्राम के छात्रों को 6 महीने अनिवार्य कोर माड्यूल की पढाई करनी होगी। वहीं यूजीसी ने प्रोग्राम में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसमें पर्यावरण विज्ञान की जानकारी, जैव विविधता, इकोसिस्टम, नैचुरल रिसोर्स, रीन्यूएबल एंड नॉन रीन्यूएबल रिसोर्स, एंनवायरमेंटल पॉल्यूसन, एंवायरमेंटल पॉलिसी समेत कुल 8 यूनिट्स का समायोजन किया गया है।