देश - विदेश

Turkey के राष्ट्रपति एर्दोगन ने ग्रीक पीएम पर किया हमला, कहा- मेरी किताब में अब मित्सोटाकिस नाम का कोई नहीं

नई दिल्ली। नाटो सदस्यता को लेकर फिनलैंड और स्वीडन के साथ मतभेदों के बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने घोषणा कि वह अब ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस को मान्यता नहीं देते हैं।

एर्दोगन ने मित्सोटाकिस पर संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी एफ -16 लड़ाकू विमानों की बिक्री को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया। तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि मित्सोटाकिस ने अमेरिकी कांग्रेस से बात की थी जहां उन्होंने कथित तौर पर अमेरिकी सांसदों से तुर्की को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति नहीं करने के लिए कहा था। हालांकि, उन्होंने कहा कि अमेरिका “F-16s बेचने पर अपना मन बना लेगा।

एर्दोगन ने पहले ग्रीस पर गुलेनिस्ट टेरर ग्रुप (FETÖ) को पनाह देने का आरोप लगाया था। तुर्की के प्रधान मंत्री ने घोषणा की, “मेरी किताब में अब मित्सोटाकिस नाम का कोई नहीं है,” मैं उनके साथ बैठक करने के लिए कभी भी सहमत नहीं होगा क्योंकि हम केवल उसी रास्ते पर चलते हैं जो राजनेता अपने वादे निभाते हैं जिनके पास चरित्र है और जो हैं आदरणीय।

तुर्की द्वारा रूसी S-400 रक्षा मिसाइल प्रणाली हासिल करने के बाद पूर्व ट्रम्प प्रशासन द्वारा F-16 सौदे को रोक दिया गया था।  एर्दोगन ने पहले 100 यूएस F-35 जेट का ऑर्डर दिया था, हालांकि, रूसी रक्षा सौदे के बाद, तुर्की को कार्यक्रम से हटा दिया गया था। तुर्की ने कहा कि यह कदम अन्यायपूर्ण था क्योंकि उसने अपने 1.4 अरब डॉलर के भुगतान की प्रतिपूर्ति की मांग की थी।

समुद्री सीमा के दावों, ऊर्जा सुरक्षा, अंतरिक्ष और एजियन सागर में द्वीपों की स्थिति सहित कई मुद्दों पर तुर्की और ग्रीस के बीच तनाव रहा है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: