Home अन्य दंतेवाड़ा (दक्षिण बस्तर) मुख्यमंत्री बघेल के आश्वासन के बाद बैलाडीला में आदिवासियों का आंदोलन खत्म,...

मुख्यमंत्री बघेल के आश्वासन के बाद बैलाडीला में आदिवासियों का आंदोलन खत्म, 15 दिनों का दिया अल्टीमेटम

दंतेवाड़ा.  बैलाडीला के एनएमडीसी 13 को अडानी समूह को सौंपे जाने को लेकर आदिवासियों द्वारा पिछले सात दिनों से जारी आंदोलन आज समाप्त कर दिया गया है। पंचायत संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा रात 12 बजे तक धरना […]

151
प्रदर्शन
प्रदर्शन

दंतेवाड़ा.  बैलाडीला के एनएमडीसी 13 को अडानी समूह को सौंपे जाने को लेकर आदिवासियों द्वारा पिछले सात दिनों से जारी आंदोलन आज समाप्त कर दिया गया है। पंचायत संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया है।

बताया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा रात 12 बजे तक धरना समाप्त करने का अल्टीमेटम देते हुए एनएमडीसी गेट के बाहर धारा 144 लागू कर दिया था। धारा 144 लागू करने के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती भी कर दी गई थी। वही संघर्ष समिति ने कहा कि सरकार 15 दिनों के भीतर में जाँच पूरी कर पहाड़ पर खनन का करार रद्द नहीं करवायी तो फिर और बड़ा आंदोलन होगा।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बातचीत के बाद बड़ा फैसला लेते हुए तत्काल इस बात का निर्देश दिया था कि नंदराज पर्वत और उसके आसपास होने वाली पेड़ों की कटाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जायेगी। वहीं 2014 में जिस ग्रामसभा के जरिये इस खनन और वनों की कटाई को मंजूरी दी गयी थी, उस फर्जी ग्रामसभा की जांच की जायेगी। क्षेत्र में संचालित कार्यों पर भी तत्काल रोक लगायी जायेगी। साथ इस MOU को लेकर बस्तरवासियों की भावनाओं को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार भारत सरकार को पत्र लिखेगी और जनता की भावनाओं की जानकारी देगी।