Home देश - विदेश कही सूखा तो कही बाढ़ के हालात से जूझ रहा भारत… क्या...

कही सूखा तो कही बाढ़ के हालात से जूझ रहा भारत… क्या ये मौसम का मिजाज है या प्रकृति का कोई संकेत…

मानसूनी बारिश के दौरान देश के असम, मेघालय, मिजोरम, पूर्वी यूपी, बिहार और बंगाल हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए है. इस परिवर्तन से पहले पानी की समस्या ने हाहाकार मचाया था, चेन्नई पिछले साल पानी से डूब गया था तो वही इस बार जल संकट की वजह से वहां के लोगों को परेशानी […]

मानसूनी बारिश के दौरान देश के असम, मेघालय, मिजोरम, पूर्वी यूपी, बिहार और बंगाल हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए है. इस परिवर्तन से पहले पानी की समस्या ने हाहाकार मचाया था, चेन्नई पिछले साल पानी से डूब गया था तो वही इस बार जल संकट की वजह से वहां के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

एक तरफ उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार में भारी बारिश हो रही है तो वही दूसरी ओर दिल्ली में बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.जानकारी के मुताबिक हर 10 वर्ष में तापमान में वृद्धि हो ही जाती है यही आंकड़े प्रलय का कारण भी बन सकते हैं.

जलवायु के परिवर्तन से सबसे अधिक नुक्सान भारत को ही हो रहा है.जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभाव भी तेजी से सामने आए है.आंकड़ों के अनुसार मौसम ख़राब होने के बाद पिछले 20 सालों में दुनिया में लगभग 5 लाख लोगों की जान चली गई जिसमे भारत दूसरे नंबर पर है.