Home ब्यूरोक्रेसी उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के लिए ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित

उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के लिए ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित

रायपुर. पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी के निर्देशानुसार उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश में ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित की जारी है। पुलिस महानिदेशक ने राज्य के विभिन्न जिलों में अपने प्रवास के दौरान पुलिस कर्मचारियों से की गई बातचीत तथा पुलिस मुख्यालय में पुलिस कर्मचारियों से मिलने के […]

98

रायपुर. पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी के निर्देशानुसार उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश में ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित की जारी है। पुलिस महानिदेशक ने राज्य के विभिन्न जिलों में अपने प्रवास के दौरान पुलिस कर्मचारियों से की गई बातचीत तथा पुलिस मुख्यालय में पुलिस कर्मचारियों से मिलने के दौरान यह अनुभव किया कि पुलिस विभाग के अधिकांश अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण निष्ठा से अच्छा काम करते हैं किन्तु उनके द्वारा किये गये अच्छे कार्यों का उच्च स्तर पर मान्यता नहीं मिलने के फलस्वरूप अच्छा कार्य करने वाले पुलिस कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि नहीं हो पाती है और कुछ अवसरों पर उन्हें हतोत्साहित भी होना पड़ता है। अतः पुलिस कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ प्रारंभ की गई है।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के समस्त आरक्षक से निरीक्षक/कंपनी कमाण्डर स्तर तक के एवं इकाईयों में पदस्थ अनुसचिवीय बल के अधिकारी/कर्मचारी को स्वयं के द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों से पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ से अवगत कराने का अवसर प्राप्त होगा। प्रदेश के सभी इकाईयों में पदस्थ कर्मचारी एवं अराजपत्रित पुलिस अधिकारी सप्ताह में यदि कोई उत्कृष्ट कार्य करते हैं तथा उन कर्मचारियों को विश्वास होता है कि यह उत्कृष्ट कार्य पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ के संज्ञान में लाने योग्य है, तो किये गये उत्कृष्ट कार्यों को लिखकर इकाई प्रमुख/पुलिस अधीक्षक/सेनानी से अनुशंसा प्राप्त कर प्रत्येक सोमवार को पुलिस मुख्यालय, रायपुर में पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ के समक्ष स्वयं उपस्थित होंगे और अपने द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य से पुलिस महानिदेशक को अवगत करायेंगे।

पुलिस अधिकारी/कर्मचारी द्वारा किये गये कार्य उत्कृष्ट स्तर के पाये जाने पर पुलिस महानिदेशक की ओर से प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर उनकी प्रशंसा की जायेगी। ऐसे पुलिस कर्मी जिन्हें एक वर्ष में पुलिस महानिदेशक द्वारा दस या उससे अधिक बार प्रशस्ति-पत्र देकर उनके कार्यों की प्रशंसा की गई है तो उनके नाम छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में ‘‘बेस्ट पुलिस मेन ऑफ छत्तीसगढ’’ के रूप में दर्ज किया जायेगा। योजना का उद्देश्य पुलिस कर्मियों के मध्य उत्कृष्ट कार्य करने के लिये एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करना एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों की कार्यों की मान्यता देते हुए उनका मनोबल बढ़ाना है।

पुलिस मुख्यालय द्वारा उक्त योजना को लागू किये जाने हेतु सभी पुलिस इकाईयों को पत्र जारी करते हुए प्रत्येक इकाई प्रमुख को लगातार सात दिवस तक सभी थाना/चैकियों/कंपनी एवं कार्यालयों में रोलकाल के दौरान पढ़कर कर्मचारियों को इससे अवगत कराने एवं अधिक से अधिक कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य करते हुये ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ में शामिल होने के लिये उत्साहित एवं प्रेरित करने के निर्देश दिये गये हैं।