छत्तीसगढ़

रायपुर में चल रहा बैडमिंटन का महा मुकाबला, हर एक प्वॉइंट के लिए हो रही मशक्कत, मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ में पहली बार बैडमिंटन का अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बीते दो दिनों से बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय स्तर का मुकाबला मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 चल रहा है। इस दौरान खिलाड़ी एक-एक प्वॉइंट पसीना बहाते दिख रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बैडमिंटन का यह अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर हो रहा है। इसमें भारत समेत 12 देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं। यहां छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मोवा स्थित आई स्पोर्ट्स बैडमिंटन एरिना में 20 सितम्बर से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस बैडमिंटन टूर्नामेंट में पहले दो दिन क्वॉलीफाइंग मुकाबले हुए। साथ ही आज से मुख्य ड्रा के मैच भी शुरू हो चुके हैं। इस दौरान छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन देखने को मिला। छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को लेकर अनेक नेशनल और इंटरनेशनल स्पर्धा खेल चुके खिलाड़ियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।   

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार छत्तीसगढ़ में खेलों को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ में विभिन्न खेलों के लिए अकादमी का निर्माण व सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री बघेल छत्तीसगढ़ में खेलों के आयोजन की पहल भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में यहां 20 से 25 सितम्बर तक मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 का आयोजन किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की इस बैडमिंटन स्पर्धा में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जाम्बिया के 550 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होने पहुँचे हैं। इस दौरान पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल मुक़ाबले खेले जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि 15 हज़ार अमेरिकी डॉलर तय किया गया है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: