देश - विदेश

Kabul पर तालिबान का कब्जा, नेता मुल्ला बरादर हुए काबुल में दाखिल, सत्ता हस्तांतरण के लिए बातचीत जारी

नई दिल्ली। (Kabul) तालिबान ने काबुल पर अपना शिकंजा कस लिया है। अफगान अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. तालिबानी आतंकी अफगान की सीमा में दाखिल हो चुके हैं. तालिबान के नंबर-2 नेता मुल्ला बरादर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से सत्ता हस्तांतरण के लिए बात कर रहे हैं.

(Kabul)तालिबान ने सबसे बड़ी बगराम जेल पर कब्जा कर लिया है. यहां बंद तालिबानी कैदियों को मुक्त कर दिया गया है. इसे अमेरिका द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था, लेकिन एक जुलाई के बाद अफगानिस्तान सेना के नियंत्रण में आ गया था.

(Kabul)अफगानिस्तान के कार्यवाहक गृह मंत्री अब्दुल सत्तार मिर्जकवाल ने कहा, ‘काबुल पर हमला नहीं होगा, सत्ता परिवर्तन शांतिपूर्वक ढंग से होगा.’ उन्होंने कहा कि काबुल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सिक्योरिटी फोर्स की है. फिलहाल लड़ाके राजधानी से बाहर ही रहेंगे और जब तक सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती वे अंदर दाखिल नहीं होंगे.

Protest: विरोध में चक्काजाम, मानपुर-मोहला को जिला बनाने की घोषणा, विधायक संग स्थानीय निवासी बैठे धरने पर, 3 घंटे सड़क जाम, कर रहे ये मांग

इससे पहले शनिवार को तालिबान ने जलालाबाद पर भी कब्जा कर लिया था. इसके बाद काबुल ही बड़ा शहर बचा था जो तालिबान के आतंक से सुरक्षित माना जा रहा था. जलालाबाद पर कब्जा करके तालिबान ने राजधानी काबुल को देश के पूर्वी हिस्से से काट दिया था. जानकारी मिली थी कि जलालाबाद के गवर्नर ने बिना किसी संघर्ष के सरेंडर कर दिया था, क्योंकि वह आम लोगों को नुकसान से बचाना चाहते थे.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: