Home देश - विदेश आरे में पेड़ों की कटाई पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, लगाई रोक, महाराष्ट्र...

आरे में पेड़ों की कटाई पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, लगाई रोक, महाराष्ट्र सरकार से मांगी रिपोर्ट

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के आरे इलाके में पेड़ों की कटाई पर अगली सुनवाई तक सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला छात्रों की लगाई गई याचिका पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया है, वहीं महाराष्ट्र सरकार से इसकी रिपोर्ट मांगी है। और कहा कि जो गलत है, […]

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के आरे इलाके में पेड़ों की कटाई पर अगली सुनवाई तक सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला छात्रों की लगाई गई याचिका पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया है, वहीं महाराष्ट्र सरकार से इसकी रिपोर्ट मांगी है। और कहा कि जो गलत है, वो गलत है।

अदालत में सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने आरे कॉलोनी के स्थान के बारे में पूछा और कहा कि संजय गांधी नेशनल पार्क क्या है? इस पर छात्रों की ओर से वकील संजय हेगड़े ने कहा कि ये आरे कॉलोनी से 4 किलोमीटर दूर है।

अदालत ने इस दौरान महाराष्ट्र सरकार से संजय गांधी वन के स्टेटस के बारे में पूछा और आदेश दिया कि आप अभी कोई भी पेड़ नहीं काटेंगे, इस मामले की सुनवाई अब 21 अक्टूबर को होगी।  अदालत ने कहा कि सवाल ये नहीं है कि एक फीसदी पेड़ कटे हैं या ज्यादा, जो गलत है वो गलत है।  अदालत के इस आदेश पर महाराष्ट्र सरकार ने भरोसा दिया है कि अब वह कोई पेड़ नहीं काटेंगे।

इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से अभी तक काटे गए पेड़ों का स्टेटस मांगा है, सरकार की ओर से कहा गया है कि मेट्रो के लिए जितने पेड़ काटे जाने थे उतने काट लिए गए हैं।  अदालत ने इस दौरान महाराष्ट्र सरकार से हलफनामा मांगा है और मौजूदा स्थिति की जानकारी मांगी है।  सुप्रीम कोर्ट इस दौरान आरे कॉलोनी के संवेदनशील क्षेत्र होने पर फैसला करेगा।