Home व्यापार ऐसा करने वाला एसबीआई देश का पहला बैंक.. 42 करोड़ ग्राहकों को...

ऐसा करने वाला एसबीआई देश का पहला बैंक.. 42 करोड़ ग्राहकों को होगा फायदा

नई दिल्ली। एसबीआई  ने 1 जुलाई से बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया है इससे एसबीआई  के 42 करोड़ ग्राहक सीधे तौर पर प्रभावित होंगे, SBI के अनुसार 1 जुलाई से होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी बता दें कि रेपो रेट वह दर […]

95
एसबीआई
एसबीआई

नई दिल्ली। एसबीआई  ने 1 जुलाई से बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया है इससे एसबीआई  के 42 करोड़ ग्राहक सीधे तौर पर प्रभावित होंगे, SBI के अनुसार 1 जुलाई से होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है और फिर एसबीआई  ग्राहकों को कर्ज देता है रेपो रेट कम होने से बैंक से मिलने वाली कई तरह के होम लोन सस्ते हो जाएंगे।

एसबीआई ने रेपो रेट में कटौती का फायदा तुरंत ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए 1 मई से स्टेट बैंक ने जमा और कर्ज को सीधे रोपो रेट से जोड़ दिया है। स्टेट बैंक एसा करने वाला देश का पहला बैंक भी बन गया है। हालांकि इस कदम का फायदा उन्हीं ग्राहकों को होगा जिनके खाते में 1 लाख रुपये से अधिक राशि होगी।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति वर्ष में 6 बार यानी हर दूसरे महीने रेपो रेट की समीक्षा करता है। बीते गुरुवार को RBI  में लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.25 फ़ीसदी की कटौती कर इसे 5. 75 पर ला दिया है।