छत्तीसगढ़मुंगेली

108 एंबुलेंस में गर्भवती महिला का कराया सुरक्षित प्रसव, जच्चा-बच्चा सुरक्षित

गुड्डू यादव@मुंगेली. सिम्स रिफर गर्भवती महिला का 108 की टीम ने एम्बुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराया.
108 संजीवनी एक्सप्रेस की टीम ने क्रिटिकल केस होने पर सिम्स बिलासपुर रिफर किया था. गर्भवती महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने पर सुरक्षित प्रसव कराया। महिला ने बेटी को जन्म दिया है। माँ और बेटी दोनों स्वस्थ हैं।

ग्राम बघराईटोला निवासी गर्भवती महिला खुशबू उम्र 24 वर्ष पति अवतार को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने जिला अस्पताल मुंगेली में एडमिट कराया था, मगर केस क्रिटिकल होने पर डॉक्टरों ने उन्हें सिम्स हायर सेंटर रिफर किया था, इसकी सूचना 108 को दी। सूचना मिलते ही पायलट उमाशंकर साहू और ईएमटी मोहन साहू बिना देर किए खुशबू को एम्बुलेंस में शिफ्ट कर सिम्स के लिए रवाना हुए। एम्बुलेंस ग्राम गीधा तक की दूरी तय कर पाई थी कि गर्भवती महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। ईएमटी मोहन साहू ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए सर्वप्रथम ईआरसीपी के माध्यम से डॉ. लिपिका चंद्राकर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया और परिजनों की सहमति उपरांत एम्बुलेंस को सड़क किनारे सुरक्षित खड़ी कर प्रसव प्रक्रिया प्रारंभ किया। इस दौरान पायलट उमाशंकर साहू भी ईएमटी की मदद करते रहें। महिला ने स्वस्थ बेटी को जन्म दिया।

बच्ची की किलकारी गूँजते ही सभी ने राहत की सांस ली और उनकी आंखों में खुशी के आंसू आने लगे। इसके बाद माँ – बेटी को वापस जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया। सुरक्षित प्रसव के लिए परिजनों ने 108 टीम को धन्यवाद दिया।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: