विशेष

National: भारत और अमेरिका ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते बेका पर हस्ताक्षर, पढ़िए

नयी दिल्ली। (National) पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच भारत और अमेरिका ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग को और अधिक बढाने के लिए एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौते बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन (बेका) पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके तहत अमेरिका भारत के साथ संवेदनशील उपग्रह डाटा साझा करेगा।

(National) दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच मंगलवार को यहां तीसरे मंत्री स्तरीय टू प्लस टू संवाद के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

Lockdown: 30 नवंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, सख्ती से होगा पालन

(National) समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर माैजूद थे।

Chhattisgarh: कोरोना से जंग जीत कर कुछ दिन पहले लौटी पर्वतारोही सुमन, अब राहुल गुप्ता ने कराई “माउंटेन मैन” को फतह

 पोम्पियो ने कहा ‘ अमेरिका और भारत न केवल चीन की कम्युनिस्ट पार्टी, बल्कि हर तरह के खतरों से निपटने के लिए परस्पर सहयोग को मजबूत करने के लिये कदम उठा रहे हैं। पिछले साल हमने साइबर मुद्दों पर सहयोग का विस्तार किया और हमारी नौसेनाओं ने हिंद महासागर में संयुक्त अभ्यास किया है। हम इस बात से सहमत हैं कि अमेरिका और भारत की व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी दोनों देशों के साथ-साथ हिन्द प्रशांत क्षेत्र तथा वैश्विक सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। ‘

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: