Chhattisgarh

Raipur: राज्यपाल अनुसुइया उइके ने अरुप गोस्वामी को हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रुप में दिलाई शपथ, जानिए इनके बारे में….

रायपुर। (Raipur) न्यायमूर्ति अरूप कुमार गोस्वामी ने मंगलवार को यहां छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। वह पहले आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे।

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में नए मुख्य न्यायाधीश (60) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके कैबिनेट सहयोगी, पूर्व सीएम रमन सिंह और वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य मौजूद थे।(Raipur समारोह में मुख्य न्यायाधीश की पत्नी डॉ नीलाक्षी गोस्वामी और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी मौजूद थे।

जानिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश के बारे में

(Raipur आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश गोस्वामी का जन्म 11 मार्च, 1961 को असम के जोरहाट में हुआ था।

उन्होंने 1981 में कॉटन कॉलेज से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और 1985 में गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, गुवाहाटी से कानून की डिग्री प्राप्त की।

उन्हें 16 अगस्त 1985 को एक वकील के रूप में नामांकित किया गया था, और 24 जनवरी, 2011 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, और 7 नवंबर, 2012 से स्थायी न्यायाधीश बन गए।

गुवाहाटी एचसी के मुख्य न्यायाधीश

वेबसाइट के अनुसार, सीजे गोस्वामी 6 सितंबर, 2018 से 29 अक्टूबर, 2018 तक और 24 मई, 2019 से 6 अक्टूबर, 2019 तक गुवाहाटी एचसी के मुख्य न्यायाधीश (कार्यवाहक) थे।

उन्हें 15 अक्टूबर, 2019 को सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, और बाद में आंध्र प्रदेश HC में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उन्होंने 6 जनवरी, 2021 को CJ का पदभार ग्रहण किया।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: