राजनीति

Punjab: राहुल और नवजोत शपथ ग्रहण में हुए शामिल, कैप्टन ने बनाई दूरी, सिंह को सीएम बनाने के पीछे क्या आगामी विधानसभा चुनाव में ‘दलितों’ को साधना

चंडीगढ़। (Punjab) पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में 58 वर्षीय चन्नी को शपथ दिलाई।

सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी शपथ ली। उन्हें उपमुख्यमंत्री के रूप में नामित किया जाएगा। अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने रविवार को चन्नी को पंजाब का अगला मुख्यमंत्री चुना। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी और पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू उपस्थित थे। अमरिंदर सिंह शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद नहीं थे।

Congress नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाबी में ली सीएम पद की शपथ, पंजाब के पहले दलित सीएम बनें

6 महीने से कम समय के लिए बने सीएम

पंजाब (Punjab) में विधानसभा चुनाव से पहले छह महीने से भी कम समय में चन्नी मुख्यमंत्री बन गए हैं। अमरिंदर सिंह को 2017 के विधानसभा चुनावों में पार्टी द्वारा किए गए वादों को पूरा करने में विफलता के कारण स्पष्ट रूप से छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया था। पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह स्पष्ट नहीं है कि नया सीएम अपने लिए उपलब्ध समय में कार्य पूरा कर पाएगा या नहीं।

दलित कार्ड खोलने का मौका

(Punjab) लेकिन उनकी नियुक्ति से पार्टी को आने वाले चुनावों में दलित कार्ड खेलने का मौका मिलेगा। राज्य की अनुमानित 30 प्रतिशत आबादी, जिसमें सिख और हिंदू दोनों शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: