देश - विदेश

शिनजियांग के एक अपार्टमेंट में लगी आग के बाद कोविड प्रतिबंधों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन तेज़

नई दिल्ली। चीन में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में लगी आग में 10 लोगों की मौत के बाद सोशल मीडिया पर चीन में कोविड पाबंदियों को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के नए वीडियो शेयर किए जा रहे हैं.

उरुमक़ी में लोगों को अधिकारियों का विरोध करते, अवरोधों को तोड़ते हुए और ‘कोविड लॉकडाउन को ख़त्म करो’ चिल्लाते हुए देखा जा सकता है.ज़ीरो कोविड नीति अपनाने के बावजूद चीन में कोरोना महामारी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.उरुमक़ी में अधिकारियों ने प्रतिबंधों को समाप्त करने का वादा किया है.

पश्चिमी चीन के शिनजियांग की राजधानी उरुमक़ी में अगस्त से ही कोविड प्रतिबंध जारी है.अपार्टमेंट में रहने वाले एक व्यक्ति ने आगजनी की इस घटना के बाद बीबीसी से कहा कि लोगों को आग लगी इमारत की चारदीवारी से बाहर निकलने से रोका गया. चीन की सरकारी मीडिया ने इसका खंडन किया है.

हालांकि उरुमक़ी प्रशासन ने शुक्रवार को लोगों से अप्रत्याशित माफ़ी मांगी और अपनी ड्यूटी नहीं निभाने वालों पर कार्रवाई का वादा किया.शुक्रवार को जो वीडियो फुटेज शेयर किए गए, उसमें बिल्डिंग के लोगों को मास्क लगाए शहर की गलियों में इकट्ठा हुए देखा जा सकता है.वो नारे लगा रहे थे और मुट्ठियां भींचे अधिकारियों से बहस कर रहे थे. रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी ने उनकी लोकेशन की पुष्टि की है.

एक वीडियो में प्रदर्शनकारी मेगाफ़ोन पर नारे लगा रहे थे, दूसरे में भीड़ को पुलिस अवरोधों को तोड़ते हुए देखा जा सकता है.शुक्रवार की रात को प्रदर्शनकारी शहर की सरकारी इमारतों की सीढ़ियों पर एकत्र हुए दिखे.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: