Home खेल झीरम घाटी के शहीदों के नाम से दिए जाएंगे खेल पुरस्कार: भूपेश...

झीरम घाटी के शहीदों के नाम से दिए जाएंगे खेल पुरस्कार: भूपेश बघेल

55 खेलों के लिए प्रशिक्षकों की नियुक्ति जल्द होगी खिलाड़ियों को 1.06 करोड़ पुरस्कार राशि वितरित रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य खेल अंलकरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि झीरम घाटी में शहीदों के नाम से भी खेल पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में जल्द ही 55 खेल प्रशिक्षकों की […]

119

55 खेलों के लिए प्रशिक्षकों की नियुक्ति जल्द होगी

खिलाड़ियों को 1.06 करोड़ पुरस्कार राशि वितरित

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य खेल अंलकरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि झीरम घाटी में शहीदों के नाम से भी खेल पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में जल्द ही 55 खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने की घोषणा भी की।

सीएम बघेल ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य खेल पुरस्कार अलंकरण समारोह में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, निर्णायकों को एक करोड़ 6 लाख रूपए पुरस्कार राशि, स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि खेल और कला ऐसे क्षेत्र हैं, जिसमें जीवन के शुरूआती दौरे से ही प्रसिद्धि मिलती है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता मिलने पर देश और प्रदेश गौरवान्वित होता है। उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण और खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी।

अकादमी में खिलाड़ियों के आवासीय, प्रशिक्षण के अलावा उनकी शिक्षा का भी इंतजाम होगा। उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा भिलाई स्टील प्लांट की स्थापना के बाद दुर्ग-भिलाई में सामुदायिक विकास के लिए खेल और पढ़ाई के क्षेत्र में जो वातावरण बना है, यही वातावरण पूरे प्रदेश में बनाया जाएगा।

समारोह में मुख्यमंत्री बघेल ने शहीदों के शहीद राजीव पाण्डे, शहीद कौशल यादव, शहीद पंकज विक्रम और शहीद विनोद चौबे के परिजनों को शॉल और श्रीफल से सम्मानित किया। खेलों इंडिया यूथ गेम के पदक प्राप्त खिलाड़ियों के फोटोग्राफ एवं परिचय का ब्रोशर का भी विमोचन किया गया।

कार्यक्रम को खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव और विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने सम्बोधित करते हुए सभी पदक प्राप्त खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी, विधायक सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, दुर्ग विधायक देवेन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष शारदा देवी वर्मा, नगर पालिक निगम के महापौर प्रमोद दुबे, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी , संचालक खेल एवं युवा कल्याण विभाग श्वेता सिन्हा, सहित बहुसंख्या में खेल प्रेमी और प्रशंसक के गरिमामयी उपस्थिति में आयोजन किया गया।