देश - विदेशबिज़नेस (Business)

Petrol- Diesel Price: हाय ये महंगाई, पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए कितना है दाम

नई दिल्ली। (Petrol- Diesel Price) अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के अभी भी ऊंचे स्तर पर बने रहने के दबाव में दो दिनों की शांति के बाद आज फिर से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढोतरी की गयी। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ककर 104.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.52 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

(Petrol- Diesel Price) इससे पहले सोमवार को लगातार सातवें दिन घरेलू स्तर पर पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था। (Petrol- Diesel Price) उसके बाद दो दिनों तक शांति रही लेकिन आज फिर से इसमें तेजी आ गयी। बढ़़त के बाद मुंबई में पेट्रोल 110.75 रुपये और डीजल 101.40 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अभी देश के अधिकांश प्रमुख बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गयी है और डीजल भी शतक लगाने की ओर बढ़ रहा है। इस महीने में चार अक्टूबर और उसके बाद 12 एवं 13 अक्टूबर को छोड़कर सभी दिनों तेजी रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल अभी भी ऊंचे स्तर पर बना हुआ। बुधवार को अमेरिका में कच्चे तेल में उतार चढ़ाव का रूख देखा गया। इस दौरान कल रात कारोबार बंद होने पर ब्रेंट क्रूड 0.47 डॉलर की गिरावट लेकर 83.18 डॉलर प्रति बैरल पर रहा और अमेरिकी क्रूड 0.08 डॉलर उतरकर 80.44 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 104.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.52 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: