राजनीति

UP by-election: बीजेपी ने सपा का किला ढ़हाया, आजगढ़ में निरहुआ तो रामपुर में घनश्याम लोधी जीते

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) को एक बड़ा झटका लगा है।  रामपुर और आजमगढ़ कमल खिला है। लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ और घनश्याम सिंह लोधी विजयी हुए, जिनके परिणाम आज घोषित किए गए।

दोनों ही सीटें सपा का गढ़ रही हैं। आजमगढ़ को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली किया था। भोजपुरी अभिनेता-गायक दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने सपा के धर्मेंद्र यादव को करीब 5,000 वोटों से हराकर सीट जीती. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गुड्डू जमाली संसदीय सीट की दौड़ में 29.27% ​​वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे।

इसी तरह रामपुर सीट आजम खान ने खाली की थी। संयोग से, भाजपा के घनश्याम लोधी, जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए, ने खान के लंबे समय के सहयोगी असीम राजा को 40,000 से अधिक मतों से हराया। बसपा ने इस सीट से चुनाव नहीं लड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव की जीत को ऐतिहासिक बताया।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “यह केंद्र और यूपी में डबल इंजन सरकारों के लिए व्यापक पैमाने पर स्वीकृति और समर्थन का संकेत देता है। लोगों के समर्थन के लिए आभारी हूं। मैं हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जीत का श्रेय भाजपा की ”डबल इंजन” सरकार द्वारा किए गए कार्यों को दिया।

उन्होंने कहा, “लोगों ने संदेश दिया है कि वे सांप्रदायिक तनाव को भड़काने वाली वंशवादी और जातिवादी पार्टियों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। दो निर्वाचन क्षेत्रों में 23 जून को मतदान हुआ, जिसमें आजमगढ़ में 49.43 प्रतिशत और रामपुर में 41.39 प्रतिशत मतदान हुआ।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: