देश - विदेश

New Covid-19 Variant: फिर मिला कोरोना का नया वेरिएंट, भारत में तबाही मचाने वाले डेल्टा से भी हो सकता है अधिक खतरनाक, विशेषज्ञों की बढ़ी चिंता

नई दिल्ली। (New Covid-19 Variant) कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका में कोविड 19 के कई म्यूटेशन वाले नए वेरिएंट की जानकारी मिली है. जिसने विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है. बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह घोषणा हुई है.

(New Covid-19 Variant) वायरोलॉजिस्ट ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने जल्दबाजी में बुलाए गए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “दुर्भाग्य से हमने एक नए वेरिएंट का पता लगाया है जो दक्षिण अफ्रीका में चिंता का कारण है।”

(New Covid-19 Variant) इससे पहले आज ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने दक्षिण अफ्रीका और पड़ोसी बोत्सवाना में फैल रहे नए वेरिएंट B.1.1529 पर बैठक में चर्चा की।

यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर फ्रेंकोइस बलौक्स के साइंस मीडिया सेंटर में प्रकाशित बयान के मुताबिक, यह वेरिएंट संभवत: क्रोनिक इन्फेक्शन वाले किसी एचआईवी/एड्स के मरीज में पैदा हुआ।

New Electricity Law: अब मुफ्त बिजली के गए दिन, क्यों कि आने वाला है नया कानून, केंद्र सरकार ने तैयार किया नया बिल ड्राफ्ट, सीधे सब्सिडी के जरिए खाते में ट्रांसफर

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में अब तक नए वेरिएंट के 22 केस मिल चुके हैं। अभी डेटा सीमित है और वैज्ञानिक संक्रमण फैलाने की इसकी क्षमता परखने में जुटे हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दक्षिण अफ्रीका में मिला नया वेरिएंट डेल्टा से भी बुरा हो सकता है, जो भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार था।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: