देश - विदेश

Pakistan की नापाक हरकत, लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति को तोड़ा, 2019 में हुआ था अनावरण, TLP के शख्स का नाम आया सामने

लाहौर। पाकिस्तान (Pakistan) के लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति को एक बार फिर तोड़ा गया है. ये हरकत तहरीक-ए लब्बैक पाकिस्तान से जुड़े एक शख्स ने की है.

यह प्रतिमा लाहौर किले पर बनी थी। जिसका अनावरण जून 2019 में हुआ था. यह तीसरी बार है. जब मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की गई.

ताजा घटना का एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में सफेद कुर्ता-पायजामा और टोपी पहने एक शख्स नजर आ रहा है जो इस मूर्ति को तोड़ रहा है. मूर्ति तोड़ते वक्त ये शख्स नारे भी लगा रहा है. जब इस शख्स ने मूर्ति को तोड़ा, उस वक्त वहां कुछ लोग मौजूद थे, जिन्होंने इसे पकड़ लिया.

(Pakistan) मूर्ति तोड़ने वाला ये शख्स तहरीक-ए लब्बैक पाकिस्तान से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. तहरीक-ए लब्बैक पाकिस्तान यानी TLP पाकिस्तान की एक पॉलिटिकल पार्टी है. ये घोर इस्लामिक पार्टी के तौर पर अपनी पहचान रखती है. 2015 में इस पार्टी का गठन हुआ था, जिसे इसी साल अप्रैल में प्रतिबंधित कर दिया गया.

(Pakistan) सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह का निधन 1839 में लाहौर में हुआ था. उस वक्त लाहौर भारत का हिस्सा था. उन्हीं की याद में इस मूर्ति को लाहौर फोर्ट यानी शाही किले पर बनवाया गया था. जून 2019, में इस प्रतिमा का अनावरण हुआ था और समारोह में भारत व पाकिस्तान समेत अन्य देशों के कई सिख प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: