Uncategorized

National: अब खुलेगा काली कमाई वाले धनकुबेरों का काला चिट्ठा, स्विस बैंक ने दी भारतीय खाताधारकों की तीसरी लिस्ट

नई दिल्ली। (National) भारतीयों के स्विस बैंक खातों की तीसरी सूची स्विट्जरलैंड सरकार ने भारत सरकार को मुहैया कराई है।

सूची में उन भारतीय धनकुबेरों के खातों का विवरण है जिन्होंने अपनी कालीकमाई से विदेशों में अकूत धन जमा कर रखा है। (National) भारतीय अधिकारियों के साथ साझा किए गए विवरण स्विस वित्तीय संस्थानों में बड़ी संख्या में व्यक्तियों और कंपनियों के खाते से संबंधित हैं।

(National) स्विट्जरलैंड सरकार ने कहा है कि उसने 86 देशों के साथ 31 लाख वित्तीय खातों की जानकारी साझा की है। स्विट्जरलैंड सरकार ने कहा है कि उसने 96 देशों के साथ 33 लाख वित्तीय खातों की जानकारी साझा की है। इनमें एंटीगुआ और बारबुडा, अजरबैजान, डोमिनिका, घाना, लेबनान, मकाऊ, पाकिस्तान, कतर, समोआ और Vauatu शामिल हैं।

Kanker: थाने के सामने धरने पर बैठे पूर्व विधायक से पखांजुर थाना प्रभारी एवं नायब तहसीलदार की शांति वार्ता हुआ विफल

26 देशों को नहीं दी जानकारी

मालूम हो कि 26 देशों ने स्विट्जरलैंड के साथ जानकारी तो साझा की, लेकिन बदले में स्विट्जरलैंड ने अपनी ओर से उन्हें जानकारी नहीं दी। माना जा रहा है कि डाटा सिक्योरिटी की वजह से 14 देशों को स्विट्जरलैंड ने जानकारी शेयर करने से मना किया। वहीं 12 देशों ने जान बूझकर जानकारी नहीं प्राप्त करने पर सहमति जताई।

अक्टूबर 2020 को दी थी दूसरी लिस्ट

भारत उन 96 देशों में शामिल है जिनके साथ स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन (एफटीए) ने इस साल सूचना के स्वत: आदान-प्रदान पर वैश्विक मानकों के ढांचे के तहत वित्तीय खातों की जानकारी दी है। इससे पहले अक्टूबर 2020 उसने 86 देशों के साथ 31 लाख वित्तीय खातों की जानकारी साझा की थी। वहीं उससे पहले सितंबर 2019 में स्विट्जरलैंड ने भारत समेत 75 देशों के साथ ऐसी जानकारी साझा की थी।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: