Home देश - विदेश मानसून 4 जून को देगा केरल में दस्तक, इन राज्यों में सामान्य...

मानसून 4 जून को देगा केरल में दस्तक, इन राज्यों में सामान्य से कम बारिश के आसार

नई दिल्ली. जून के पहले पखवारे में भारत में दस्तक दे सकता है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेदर सर्विस ने प्रेस वार्ता द्वारा यह जानकारी साझा की है। यह जानकारी भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। वहीं 29 जून से दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार […]

212

नई दिल्ली. जून के पहले पखवारे में भारत में दस्तक दे सकता है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेदर सर्विस ने प्रेस वार्ता द्वारा यह जानकारी साझा की है। यह जानकारी भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। वहीं 29 जून से दिल्ली एनसीआर में बारिश के आसार बन रहे हैं।

इस प्रेस वार्ता में 2019 में 93प्रतिशत बारिश होने के साथ-साथ इस साल भारतीय उप महाद्वीप में मानसून के थोडा कमजोर रहने के आसार भी जताए गए हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार 4 जून से भारत में मानसून की दस्तक होगी जिसका असर देश के अलग-अलग हिस्सों में दिखाई देगा। भारत में मानसून सबसे पहले अंडमान निकोबार में दस्तक देता है उसके बाद यह धीरे-धीरे आगे की ओर बढ़ता चला जाता है।

स्काईमेट के एमडी जतिन सिंह के अनुसार 2019 में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत तथा मध्य भारत में मध्यम बारिश जबकि उत्तर पश्चिम और दक्षिण भारत में स्थिती बेहतर रहने की संभावना जताई गई है। मानसून का असर जून जुलाई में अधिक दिखेगा, वहीं इस साल बिहार झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, व पश्चिम बंगाल में औसत से कम मानसून रहने की संभावना भी जताई गई है।