Home जिले मंत्री गुरू रुद्र कुमार ने सेनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का किया शुभारंभ

मंत्री गुरू रुद्र कुमार ने सेनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का किया शुभारंभ

रायपुर. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने बीते गुरूवार 25 जुलाई को जिला मुख्यालय नारायणपुर में सेनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का उद्घाटन किया। यह केन्द्र अंत्यावसायी प्रशिक्षण केन्द्र में संचालित है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने 6 युवकों को अंत्यावसायी की विभिन्न योजनाओं के तहत स्व-रोजगार स्थापित […]

महज 55 पैसे प्रति सेनेटरी नैपकिन की लागत, मंत्री गुरू रुद्र कुमार ने उत्पादन केन्द्र का किया शुभारंभ
गुरू रुद्र कुमार

रायपुर. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने बीते गुरूवार 25 जुलाई को जिला मुख्यालय नारायणपुर में सेनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का उद्घाटन किया। यह केन्द्र अंत्यावसायी प्रशिक्षण केन्द्र में संचालित है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने 6 युवकों को अंत्यावसायी की विभिन्न योजनाओं के तहत स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए अलग-अलग राशियों के चैंक सौंपे और आठ महिलाओं को सिलाई मशीनों का वितरण किया।

इस दौरान श्रमिक महिलाओं को सुरक्षा उपकरण भी सौंपे गये। महिलाओं को सिलाई मशीन एवं सुरक्षा उपकरण श्रम विभाग की योजनान्तर्गत प्रदान किये गये। लोक स्वास्थ्य मंत्री का नारायणपुर में एक दिवसीय प्रवास था। मंत्री ने कहा कि शासन और प्रशासन का यह एक अच्छा प्रयास है। इससे आदिवासी महिलाओं को जहां रोजगार मिल रहा है, वहीं स्वच्छता के प्रति भी जागरूकता बढ़ रही है।

कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने बताया कि 30 आदिवासी महिलाओं को सस्ती सेनेटरी नैपकिन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। सेनेटरी नैपकिन बनाने की मशीन की कीमत लगभग साढ़े सात लाख रूपए है। इसके अतिरिक्त महिलाओं को कम्प्यूटर आधारित प्रोजेक्टर के माध्यम से भी सरल प्रशिक्षण दिया जाता है। इसकी कीमत साढ़े तीन लाख रूपए है। उन्होंने बताया कि इस सेनेटरी नैपकिन की लागत 55 पैसे प्रति नैपकिन पड़ रही है। उन्होंने बताया कि कच्चा माल राजधानी रायपुर से लाया जाता है। इसका मुख्य उदेश्य महिलाओं को रोजगार देने के अलावा आदिवासियों महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना भी है। इस अवसर पर क्षे़त्रीय विधायक चंदन कश्यप, पुलिस अधीक्षक, सी.ई.ओ. जिला पंचायत सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।