Home देश - विदेश इन राज्यों की ओर तेजी से बढ़ने लगा मानसून, मौसम विभाग ने...

इन राज्यों की ओर तेजी से बढ़ने लगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली. मानसून भले ही सामान्य से एक हफ्ते देरी से केरल पहुंची लेकिन पहुंचते ही राज्य में झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा बना दिया। जिसके बाद अब आगे बढ़ते हुए मानसून तेजी से देश के अन्य राज्यों की तरफ बढ़ रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून देरी से आने के बावजूद अगले […]

725
mausam alert

नई दिल्ली. मानसून भले ही सामान्य से एक हफ्ते देरी से केरल पहुंची लेकिन पहुंचते ही राज्य में झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा बना दिया। जिसके बाद अब आगे बढ़ते हुए मानसून तेजी से देश के अन्य राज्यों की तरफ बढ़ रही है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून देरी से आने के बावजूद अगले 48 घंटे में पूर्वोत्तर के राज्यों में अपना असर दिखाएगा। इन राज्यों के कुछ भागों में अभी से प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है।हालांकि ओडिशा में मानसून अपने पूर्व निर्धारित समय से विलंब से पहुंचेगा।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने केरल के तटीय इलाकों में खराब मौसम और तेज बारिश की आशंका के चलते 13 जून तक मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है। बुलेटिन जारी करते हुए कहा गया है कि निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र और पूर्व-मध्य अरब सागर पर चक्रवात के प्रभाव में बना हुआ है। जिसके चलते 12 जून को उत्तरी मलप्पुरम और कोझीकोड में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की आशंका है।