Home खेल प्रदेश के दिव्यांग तोरण यादव ने यूरोप में लहराया देश का परचम,...

प्रदेश के दिव्यांग तोरण यादव ने यूरोप में लहराया देश का परचम, अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में जीते तीन रजत पदक

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में रहने वाले दिव्यांग तोरण यादव ने प्रदेश ही नहीं देश का भी नाम विदेश में रोशन किया है। महासमुंद जिले के खट्टी गांव के रहने वाले पैरा-एथलीट तोरण ने यूरोप में चौथे विश्व वेल्थ योग महोत्सव और चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंन वहां तीन रजत पदक जीते। तोरण इसका […]

134
toran yadav

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में रहने वाले दिव्यांग तोरण यादव ने प्रदेश ही नहीं देश का भी नाम विदेश में रोशन किया है। महासमुंद जिले के खट्टी गांव के रहने वाले पैरा-एथलीट तोरण ने यूरोप में चौथे विश्व वेल्थ योग महोत्सव और चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंन वहां तीन रजत पदक जीते।

तोरण इसका श्रेय अपने मां-बाप एवं गुरूजन को देते हुए योग मे ही अपना भविष्य बनाना चाहते है। उन्होनें कहा  देश के लिए रजत पदक जीतने के बाद खुशी जाहिर करते हुए तोरण यादव ने कहा कि भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। मैं भविष्य में योग क्षेत्र में कुछ करना चाहता हूं।

तोरण यादव बचपन से ही दिव्यांग हैं, लेकिन इसे उन्होनें कभी अपनी कमजोरी बनने नही दिया। तोरण के मन में शुरू से ही कुछ करने की इच्छा थी। जिसके लिए तोरण ने 9 साल की उम्र से ही योग करना शुरू कर दिया था। तोरण की यह मेहनत रंग लाई और तोरण का चयन चौथी वर्ल्ड योग फेस्टिवल एण्ड चैंपियनशिप 2019 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया।