छत्तीसगढ़

Marwahi: करोड़ों रुपए खर्च कर बनाया गया जलाशय और नहर….मगर मेंटेनेंस के अभाव में हो रहे बड़े-बड़े गड्ढे, बाल-बाल बचा एक ग्रामीण

बिपत सारथी@गौरैला-पेंड्रा-मरवाही। (Marwahi) जिले के मरवाही ब्लॉक के सेमरदर्री पंचायत में करोड़ो रूपये खर्च कर जलाशय व नहर बनाया गया। ताकि कई किलोमीटर दूर किसानों को पानी उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन रखरखाव व मेंटनेंस के अभाव में ये नही हो रहा और अब नहर में बड़े बड़े गढढे हो जाने के कारण लोग इसमें गिर रहे हैं।

(Marwahi) सिंचाई विभाग मरवाही ने बरसात से पहले नहरों की सफाई की थी। सफाई में झाड़,कचड़ा व मिट्टी को हटाया गया था, लेकिन विभाग की लापरवाही और हाल ही में जमकर हुई बारिश से जलाशय में पानी पूरी तरह से भर चुका है। नहर से पानी न निकल पाने के कारण पानी का दबाव किनारों पर साफ दिखने लगा है। जाम हो चुके नहर के ऊपर बड़ा गड्ढा हो गया।

(Marwahi) आज गांव का एक ग्रामीण जब इस नहर के ऊपर से निकला तो अचानक जमीन धंस गयी और वो दस फिट गहरे गड्ढे में गिर गया। किसी तरह से वो अपनी जान बचाकर वहां से निकला व लोगों को इसकी सूचना दी।

20 फीट की दूरी पर सड़क से नहर

सड़क से नहर महज 20 फीट की दूरी पर है। सड़क व नहर के बीच ये गहरा गड्ढा हो गया,व इसमें जलाशय के रिसाव का पानी भरा हुआ है और गड्ढा अंदर ही अंदर पूरे सड़क को पार करते हुए बांध के किनारे तक पहुंच गया है।

कही जलाशय का पानी निकलकर घर तक ना पहुंच जाए

वहीं लोगों को डर है की पानी के दबाव से जलाशय का पानी इस गड्ढे से होते हुए घरों तक पहुंच जाएगा। भारी वाहन के निकलने से सड़क भी धंस जाएगी। विभाग की लापरवाही से आज एक ग्रामीण की जान जाते-जाते बची. जल्द ही इसकी मरम्मत नही की गई तो एक बड़ा हादसा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: