Home जिले रायपुर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का बलिदान दिवस मनाएंगी: कांग्रेस

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का बलिदान दिवस मनाएंगी: कांग्रेस

रायपुर। यह जानकारी देते हुये प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का 30 जनवरी 1948 को साम्प्रदायिक ताकतों के हाथों क्रूर हत्या कर दी गई थी। आज हमारे देश में कुछ संगठित गिरोह राष्ट्रीय एकता को विध्वंस करने में जुटें हुये है। इस बलिदान दिवस पर हमें […]

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का बलिदान दिवस मनाएंगी: कांग्रेस

रायपुर। यह जानकारी देते हुये प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का 30 जनवरी 1948 को साम्प्रदायिक ताकतों के हाथों क्रूर हत्या कर दी गई थी। आज हमारे देश में कुछ संगठित गिरोह राष्ट्रीय एकता को विध्वंस करने में जुटें हुये है। इस बलिदान दिवस पर हमें बापू के साम्प्रदायिक एवं सर्वधर्म-समभाव के संदेश को घर-घर तक पहुंचाना है तथा उन तत्वों का पर्दाफाश करना है, जिन्होंने बापू की हत्या की तथा आज भी साम्प्रदायिक सद्भाव एवं सर्वधर्म-समभाव को निरंतर नष्ट करने का प्रयास कर रहे है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने कहा है कि राष्ट्रपिता का बलिदान दिवस 30 जनवरी कांग्रेस पार्टी साम्प्रदायिक सद्भाव तथा सर्वधर्म समभाव के रूप में मनायेंगी। पूज्य बापू जी ने कहा था- “यदि अधिसंख्यक लोग स्वार्थी और अविश्वसनीय हो तो लोकतंत्र अर्थात पंचायतराज किस तरह चल सकता है? यदि राजनीति का कार्य सबकी भलाई, सामाजिक और नैतिक प्रगति है तो उसमें साम्प्रदायिक, जातिवाद और भ्रष्टाचार के लिये गुंजाइस कहां है। साम्प्रदायिक उन्माद, धार्मिकता नहीं है जातिवाद सामाजिक न्याय नहीं है, हमें इनका अंतर समझकर अपना आचरण सुधारना ही होगा।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने बताया कि कांग्रेस संगठन के जिला, शहर, नगर, ब्लाक मुख्यालयों पर दिनांक 30 जनवरी 2020 को पूज्य बापू की प्रतिमा पर विनम्र श्रद्धांजली अर्पित की जायेगी। इस अवसर पर गांधी जी का प्रिय भजन- “वैष्णव जन तो कहिए रामधुन” सर्वधर्म सभा आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। मोहल्लों में साफ-सफाई तथा स्थानीय आवश्यकतानुसार अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पूज्य बापू के जीवनशैली पर विचार गोष्ठियां आयोजित कर उनके द्वारा देश को दी गई महान सेवाओं को याद कियागा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन विचार और संदेश को नई पीढ़ी तक सम्पूर्णता और गहराई से पहुंचाने के लिये कार्यक्रम होंगे।