Home देश - विदेश जनता की रसोई में महंगाई की मार, रसोई गैस की कीमतों में...

जनता की रसोई में महंगाई की मार, रसोई गैस की कीमतों में उछाल… आज से लागू होंगे ये नए दाम

नई दिल्ली. महंगाई की मार ने एक बार फिर आम जनता की रसोई में धावा बोल दिया है। अब तक जहां जनता दाल सब्जियों की आसमान छुती कीमतों से परेशान थी तो वही आज से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बयान जारी कर इस बारे […]

289

नई दिल्ली. महंगाई की मार ने एक बार फिर आम जनता की रसोई में धावा बोल दिया है। अब तक जहां जनता दाल सब्जियों की आसमान छुती कीमतों से परेशान थी तो वही आज से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस की कीमतों में परिवर्तन और डॉलर की तुलना में रुपए की विनिमय दर में आए बदलावों के मद्देनजर कीमतें बढ़ाई गई हैं। जिसके तहत अब बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपए और सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में 1 रुपए 23 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। यह नई कीमतें पूरे देश में आज से यानी 1 जून से प्रभावी हो गई हैं।

राजधानी दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 497 रुपए 37 पैसे का मिलेगा। मई में इसकी कीमत 496 रुपये 14 पैसे थी। इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की वृद्धि की गई है। मई में इसकी कीमत 712 रुपए 50 पैसे थी जो जून में बढ़कर 737 रुपए 50 पैसे हो गई है।

इस माह भी कारोबारियों को कॉमर्शियल सिलेंडर 1403.50 रुपए का पड़ेगा। इस माह उपभोक्ताओं के खाते में 274.41 रुपए की सब्सिडी जाएगी। छोटे घरेलू गैस सिलेंडर (पांच किलो) 282.50 रुपए का हो गया है। अब पांच किलो वाले सब्सिडाइज गैस सिलेंडर पर उपभोक्ता के खाते में 97.62 रुपए की सब्सिडी जाएगी।