Home क्राईम Video: सरकारी स्कूल की जमीन पर रसूखदारों का अवैध कब्जा, एसडीएम ने...

Video: सरकारी स्कूल की जमीन पर रसूखदारों का अवैध कब्जा, एसडीएम ने दिए जांच के आदेश

शशिकांत यादव@रायगढ़. शहर में अवैध कब्जाधारियों के हौसले इतने बुलन्द हो चुके है कि उनकी गिद्ध निगाहों से शासकीय स्कूल की भूमि भी बच नही सकी है। ऐसा ही एक मामला स्थानीय आईटीआई कालोनी के समीप स्थित बोईरदादर शासकीय स्कूल का देखने को मिल रहा है। जहाँ रसूखदारों द्वारा पैसों व ऊंचे रसूख के दम […]

365
sarkari school

शशिकांत यादव@रायगढ़. शहर में अवैध कब्जाधारियों के हौसले इतने बुलन्द हो चुके है कि उनकी गिद्ध निगाहों से शासकीय स्कूल की भूमि भी बच नही सकी है। ऐसा ही एक मामला स्थानीय आईटीआई कालोनी के समीप स्थित बोईरदादर शासकीय स्कूल का देखने को मिल रहा है। जहाँ रसूखदारों द्वारा पैसों व ऊंचे रसूख के दम पर शासकीय स्कूल की भूमि पर अवैध कब्जा कर निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।

5 वर्ष पूर्व भी इन्ही रसूखदारों द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा था। जिस पर स्कूल प्रबंधन व अम्बेडकर आवास के रहवासियों द्वारा आपत्ति जताए जाने पर तत्कालीन एस डी एम द्वारा अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई की गई थी, लेकिन इन दिनों हुए स्कूल के ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान शाला परिसर के सूनेपन का फायदा उठाते हुए कब्जाधारियों द्वारा फिर से निर्माण कार्य चालू करा दिया गया।

हालांकि इस मामले में अनुविभागीय अधिकारी द्वारा सख्त रवैया अपनाये जाने की बात तो जरूर की जा रही है, लेकिन पहले ही पेंडिंग पड़े अवैध कब्जों के मामलों को देखकर इस मामले की भी खटाई में पड़ने की आशंका से इंकार नही किया जा सकता है।

इस मामले में रायगढ़ एसडीएम भागवत जायसवाल का कहना है कि स्कूल पर अवैध कब्जे सम्बंधित जानकारी सामने आई है। ऐसे जितने भी मामले है जहाँ शासकीय भूमि अथवा स्कूल परिसर में अवैध कब्जा व नितमन कराया जा रहा है। वहा नोटिस भेजकर कार्रवाई करवाई जाएगी।

वही शाला के प्रचार्य का कहना है स्कूल परिसर में हो रहे बेजा कब्जे की पहले शिकायत की गई थी। जिस पर तत्कालीन अधिकारी द्वारा बेजा कब्जा तुड़वा दिया गया था, लेकिन स्कूल के ग्रीष्म अवकाश उपरांत फिर से कब्जा कर निर्माण शुरू कर दिया गया है।