Home जिले अजूबा: सवा दो इंच का लालटेन,दो तोला चांदी से बना लेकिन गिनीज...

अजूबा: सवा दो इंच का लालटेन,दो तोला चांदी से बना लेकिन गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने भटक रहा कारीगर, Video

रविकांत तिवारी@गरियाबंद। जिले के छुरा निवासी सुनार भोला सोनी को अपनी लालटेन का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए लंबे समय से भटकना पड़ रहा है। इसके लिए उन्होंने कई बार अधिकारियों से संपर्क साधा। लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी। अब यह है कि जानकारी के अभाव […]

अजूबा: सवा दो इंच का लालटेन,दो तोला चांदी से बना लेकिन गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने भटक रहा कारीगर, Video

रविकांत तिवारी@गरियाबंद। जिले के छुरा निवासी सुनार भोला सोनी को अपनी लालटेन का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए लंबे समय से भटकना पड़ रहा है। इसके लिए उन्होंने कई बार अधिकारियों से संपर्क साधा। लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी। अब यह है कि जानकारी के अभाव में उन्हें हर बार उन्हें असफलता ही हाथ लग रही है। भोला सोनी द्वारा बनाई गई लालटेन सवा दो इंच लंबी है, और सवा दो तोला चांदी से बनी है। लालटेन की सबसे बडी खासियत यह है कि यह 10 मिलीलीटर करोसिन में सवा दो घंटे चलती भी है।

इस छोटी सी लालटेन के ऊपर की गई कलाकारी अदभूत करने वाली है। लालटेन पर भारत का नक्शा, वंदे मातरम गीत, जय भारत, चार धर्मो के प्रतीक चिन्ह, देश के 9 राष्ट्रपतियों के नाम, राष्ट्रीय गीत, महात्मा गॉधी, झांसी की रानी, सरदार वल्लभभाई पटेल और चंद्रशेखर आजाद का चित्र अंकित है। इन सब खूबियों की वजह से भोला सोनी ने अपना नाम 23 साल पहले लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करा चुके हैं। लेकिन गिनीज बुक में दर्ज कराने के लिए उन्हें लंबे समय से भटक रहे।