कांकेर (उत्तर बस्तर)

Kanker: धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, ढोल नगाड़े के साथ पूरे नगर में निकली यात्रा

देवाशीष विस्वास@पंखाजूर। (Kanker) विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस पर सर्व आदिवासी समाज द्वारा पखांजूर पुराना बाजार में बड़े धूमधाम के साथ शांतिपूर्वक मनाया गया।  पुलिस की कड़ी निगरानी में सर्व आदिवासी समाज ने ढोल नगाड़े के साथ नगर का भ्रमण किया। निर्त्य के साथ आदिवासी दिवस को मनाया गया।

आदिवासी दिवस के अवसर पर आज गांव-गांव से हजारों की तादाद में सर्व आदिवासी समुदाय के लोग पखांजूर पहुंचे।(Kanker) रैली के माध्यम से पखांजूर नगर का भ्रमण किया।

(Kanker)आदिवासी समुदाय के नेताओ ने मंच को संबोधित किया। विश्व आदिवासी दिवस के बारे भाषण दिया। सुरक्षा व्यवस्था में पखांजूर नगर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात थे।  वर्ष 1982 में UNO (सँयुक्त राष्ट्र संघ) ने पहली बार 9 अगस्त को मूलनिवासियों के मानवाधिकारों को लागू करने और संरक्षण के लिए पहला बैठक हुआ था।

Chhattisgarh: राज्यपाल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात, ‘कोरोना काल में रचनात्मक भूमिका में राज्यपाल-2021’ पुस्तिका की भेंट

UNO के व्यापक चर्चा के बाद 21 दिसम्बर 1994 से 20 दिसंबर 2004 तक प्रथम मुलनिवासी दशक और प्रत्येक वर्ष अगस्त के 9 तारीख को विश्व मुलनिवासी दिवस मनाने का फैसला लिया। विश्व के सभी देशों को मनाने का निर्देश दिया। तब से हर वर्ष 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता हैं।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: