Home विशेष कैलाश पर्वत में वनस्पतियों की खोज में निकले वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला...

कैलाश पर्वत में वनस्पतियों की खोज में निकले वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला शिव पार्वती

कैलाश मानसरोवर में वनस्पतियों की खोज करते हुए यहां के वैज्ञानिको ने शिव पार्वती ढूंढ निकाला.पश्चिमी हिमालय के पांच हजार मीटर ऊंचाई पर नए वंश की तीन वनस्पतिया पाई गई इन वनस्पतियों को वैज्ञानिको ने भगवान शिव एवं माता पार्वती को समर्पित किया. उसके बाद वैज्ञानिकों ने इसका नाम शिव पार्वती रख दिया. आपको बता […]

661
lord shiva
lord shiva

कैलाश मानसरोवर में वनस्पतियों की खोज करते हुए यहां के वैज्ञानिको ने शिव पार्वती ढूंढ निकाला.पश्चिमी हिमालय के पांच हजार मीटर ऊंचाई पर नए वंश की तीन वनस्पतिया पाई गई इन वनस्पतियों को वैज्ञानिको ने भगवान शिव एवं माता पार्वती को समर्पित किया. उसके बाद वैज्ञानिकों ने इसका नाम शिव पार्वती रख दिया.

आपको बता दें कि यहां वनस्पतियों का अपार भण्डार है. ये वनस्पतियां अन्य प्रजातियों से बेहद अलग है.नई खोजी गईं वनस्पति प्रजातियां शिव-पार्वती सिलिओलाटा, शिव-पार्वती ग्लेंडुलिजेरा और शिव-पार्वती स्ट्रेचेई को अति विशिष्ट माना जा रहा है.

इन वनस्पतियों की प्रजाति ग्लेंडुलिजेरा के फूलों के बीच में दिखने वाला नीला रंग भगवान शिव के नील कंठ की समरूपता को दर्शाता है और इसका सफ़ेद रंग पवित्रता का प्रतीक है. इस वजह से वैज्ञानिको ने इस वनस्पति को भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित किया है.