छत्तीसगढ़मुंगेली

सुदूर वनांचल ग्राम शिवतराई में जन मितान शिविर का आयोजन, बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, दिखा भारी उत्साह

गुड्डू यादव@मुंगेली। जिले के लोरमी सुदूर वनांचल ग्राम शिवतराई में जन मितान शिविर शिविर में प्राप्त हुए 1607 आवेदन, 989 आवेदनों का त्वरित निराकरण हुआ। सीसीएफ, कलेक्टर और जिला पंचायत अध्यक्ष ने शिविर का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप एवं कलेक्टर राहुल देव के मागदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा अचानकमार क्षेत्र के सुदूर वनांचल के ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण करने और उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से आज शिवतराई में एकदिवसीय ‘‘जन मितान शिविर’’ का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों में भारी उत्साह देखने को मिला और बड़ी संख्या में अचानकमार क्षेत्र के ग्रामीणों ने शिविर में पहुंचकर शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया। शिविर में कुल 1607 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमंे से 989 आवेदनों का मौके पर ही नियमानुसार त्वरित निराकरण कर संबंधितों को राहत पहुंचाई गई।
शिवतराई में आयोजित जन मितान शिविर का बिलासपुर सर्कल के सीसीएफ एस. जगदीशन, कलेक्टर राहुल देव, जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, वनमंडलाधिकारी शमा फारूखी, अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी. एस. राजपूत, डिप्टी डायरेक्टर सत्येन्द्र शर्मा, जनपद पंचायत लोरमी की उपाध्यक्ष खुशबू आदित्य वैष्णव, वरिष्ठ नागरिक सागर सिंह बैस ने निरीक्षण किया और शिविर की सराहना की। जिला प्रशासन के द्वारा इस शिविर में सभी विभागों का स्टॉल लगाया गया। शिविर में कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं की जानकारी लेने के साथ ही उनकी समस्याओं को जल्द ही दूर करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिये। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम कटामी के दिव्यांग शिवचरण को बैशाखी प्रदान किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज अचानकमार क्षेत्र के बैगा आदिवासियों को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए शिवतराई में जन मितान शिविर आयोजित किया गया। शिविर के माध्यम से आदिवासियों की समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है, जिनसे उनके जीवन में बदलाव आए।

शिविर में सहकारिता विभाग द्वारा एटीएम कार्ड का किया गया वितरण
शिविर में सहकारिता विभाग द्वारा जिला सहकारी बैंक के 14 खाताधारकों को एटीएम कार्ड का वितरण किया गया। वहीं नए एटीएम कार्ड के लिए 21 आवेदन प्राप्त हुए। एटीएम कार्ड मिलने से जिला सहकारी बैंक के खाताधारकों को बैंक में लाईन लगाना नहीं पड़ेगा। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जनमितान शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 275 लोगों का लैब टेस्ट और 12 गर्भवती माताओं सहित 13 लोगों का सिकलसेल जांच किया गया। 475 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा हेतु आयुष्मान कार्ड बनाया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न बीमारियों संबंधित लोगों को निःशुल्क दवाई का वितरण भी किया गया। शिविर में खाद्य विभाग को राशनकार्ड संबंधी 110 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 37 लोगों की राशनकार्ड संबंधी समस्या का तत्काल निराकरण किया गया। समाज कल्याण विभाग को सहायक उपकरण, सामाजिक पेंशन हेतु कुल 67 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 28 आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया और संबंधितों को राहत पहुंचाई गई। उद्यान विभाग द्वारा 30 हितग्राहियों को सब्जी बीज व विभिन्न प्रकार के फलदार पौधे, 15 हितग्राहियों को रागी बीज का वितरण किया गया। इसके साथ ही 1000 लोगों को मुनगा पौधे का भी वितरण किया गया। पशुधन विकास विभाग द्वारा 25 हितग्राहियों को मुर्गीपालन हेतु चूजा वितरण किया गया। मत्स्य पालन विभाग द्वारा 20 लोगों को बीमा प्रमाण पत्र, 03 लोगों को आईस बाॅक्स और दो लोगों को जाल व मछली बीज का वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 24 बच्चों की बाल संदर्भ स्वास्थ्य योजना अंतर्गत जांच एवं दवाई वितरण किया गया। वहीं 0 से 06 वर्ष तक के 34 बच्चों का आधार पंजीयन किया गया।

शिविर में वन अधिकार पट्टा के लिए 84 आवेदन, राजस्व प्रकरणों संबंधी 144 आवेदन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के 10 आवेदन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी अपडेट हेतु 28 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में पुलिस प्रशासन विभाग ने चाइल्ड लाइन, साइबर क्राईम और महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों से संबंधित कानून की जानकारी दी। इस अवसर पर मैदानी अमलों के साथ जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, स्वयं सेवी संस्थान, समाजसेवीगण और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे.।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: