खेल

IPL Cricket Tournament 2022: लखनऊ और अहमदाबाद होगी 2 नई टीमें, BCCI ने की बंपर कमाई, इन लोगों ने लगाई बोलियां

दुबई। आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के 2022 (IPL Cricket Tournament 2022) संस्करण में लखनऊ और अहमदाबाद 2 नई टीमों के साथ कुल 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आज यहां आयोजित नीलामी में संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी समूह ने आईपीएल 2022 (IPL Cricket Tournament 2022) सत्र के लिए लखनऊ टीम की बोली जीती, जबकि सीवीसी कैपिटल को अहमदाबाद टीम का स्वामित्व मिला।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों के मुताबिक आरपीएसजी समूह ने 7090 करोड़ रुपए की बोली लगाकर लखनऊ टीम को अपने नाम कर लिया, जबकि अहमदाबाद टीम का स्वामित्व सीवीसी कैपिटल के नाम हुआ। सीवीसी ने यह अधिकार 5166 करोड़ रुपए में हासिल किया है।

Corona: दुर्गा पूजा में उमड़ी भीड़ का असर, 1 हजार के करीब पहुंचा संक्रमण का खतरा, कहां है सरकार

नीलामी का आयोजन दुबई के ताज दुबई होटल में किया गया। लखनऊ और अहमदाबाद की टीम के फ्रेंचाइजी अधिकार के लिए 10 पार्टियों ने बोली में हिस्सा लिया। इस बोली में कुल छह शहरों की टीमों के लिए बोलियां आमंत्रित की गईं थी, जिनमें अहमदाबाद और लखनऊ के अलावा कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी और इंदौर शामिल हैं।

Lakhimpur Kheri Violence: पुलिस की नाकामी से नाराज भारतीय किसान यूनियन, 26 अक्टूबर को कई राज्यों में करेंगे विरोधों का ऐलान

(IPL Cricket Tournament 2022) बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक नीलामी के नियमों के तहत सभी बोली लगाने वाली सभी पार्टियों को संपूर्ण व्यक्तिगत एवं वित्तीय जानकारी और अपनी बोली बंद लिफाफे में जमा करनी थी। बीसीसीआई के कानूनी और ऑडिट अधिकारियों द्वारा पहले पार्टियों द्वारा जमा दस्तावेजों की जांच की गई और उसके बाद ही बोली वाला दूसरा लिफाफा खोला गया।

उल्लेखनीय है कि अभी तक आईपीएल में आठ टीमें खेलती हैं। वर्तमान में टूर्नामेंट में प्लेऑफ सहित कुल 60 मैच खेले जाते हैं, जबकि अगले वर्ष से लगभग 94 मैच खेले जा सकते हैं। वहीं अभी प्रत्येक टीम 14 लीग मैच खेलती है। अगले वर्ष से लीग मैचों की संख्या भी बढ़ कर 18 हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: