छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित बैडमिंटन का अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला : लोगों में दिख रही है दीवानगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार आयोजित हो रहे बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट को लेकर प्लेयर्स और रायपुरवासियों में खूब दीवानगी देखने को मिल रही है। बैडमिंटन कोर्ट के भीतर खिलाड़ी तो प्वॉइंट स्कोर कर अपना गेम जीतने के लिए जोर लगा ही रहे हैं। वहीं कोर्ट से बाहर दर्शकों के रूप में पहुंचे बैडमिंटन के दीवानों के अंदाज हर शटलकॉक पर रैकेट से पड़ते शॉट के साथ बदलते दिख रहे हैं। यह नजारा राजधानी रायपुर के मोवा स्थित आई स्पोर्ट्स बैडमिंटन एरिना में चल रहे मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में बैडमिंटन का यह अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर हो रहा है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में खेलों को प्रोत्साहित करने की कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल और उनके विशेष प्रयास बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भारत समेत 12 देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं और अपनी रेटिंग सुधारने की कवायद कर रहे हैं। यहां 20 सितम्बर से शुरू हुए मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में पहले दो दिन यानी 20 व 21 सितम्बर को क्वॉलीफाईंग मैच हुए। साथ ही 21 सितम्बर को और आज पहली पाली तक मुख्य ड्रा के मैच हुए। वहीं दूसरी पाली में प्री क्वॉर्टर फाइनल के मैच खेले गए। बैडमिंटन के मैच पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल श्रेणियों में खेले जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि 15 हज़ार अमेरिकी डॉलर तय किया गया है।

इन देशों से पहुंचे हैं खिलाड़ी :

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जाम्बिया के 550 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतियोगिता में शिरकत कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: