Home व्यापार आरबीआई ने दिया तोहफा, होम लोन होगा अब सस्ता

आरबीआई ने दिया तोहफा, होम लोन होगा अब सस्ता

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में कटौती का एलान किया हैं। आम आदमी और कंपनियों को इससे का बड़ा फायदा मिलेगा। आरबीआई ने ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर दी हैं. इस कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.75 फीसदी पर आ गई है। अब बैंको को आरबीआई से […]

138
आरबीआई
आरबीआई

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में कटौती का एलान किया हैं। आम आदमी और कंपनियों को इससे का बड़ा फायदा मिलेगा। आरबीआई ने ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर दी हैं. इस कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.75 फीसदी पर आ गई है। अब बैंको को आरबीआई से कम दर पर फंड मिलेगा। बैंक भी आम लोगों को कम ब्याज दर पर लोन देंगे। लोगों की ईएमआई भी कम हो जाएगी।

आरबीआई के रेपो रेट कटौती का फायदा आपको मिलेगा, आपको बता दें कि आरबीआई के इस फैसले के बाद बैंकों पर ब्याज दर कम करने का दबाव बनेगा। ब्याज दर कम होने की स्थिति में उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनकी होम या ऑटो लोन की ईएमआई चल रही हैं। इसके अलावा बैंक से नए लोन लेने की स्थिति में भी पहले के मुकाबले ज्यादा राहक मिलेगी।

 

अगर कोई व्यक्ति 50 लाख रुपए का कर्ज 20 साल की अवधि के लिए 8.45 फीसदी ब्याज दर से लेता है तो उसकी ईएमआई करीब 43 हजार 233 रुपये प्रति माह होती है। लेकिन इस कटौती के बाद अब उसे 42 हजार 440 रुपये का मसिक ईएमआई का भुगतान करने होगा।जिसके 793 रुपये प्रति माह की बचत  होगी। इस तरह से आप साल भर में 9 हजार 516 रुपये बचा सकेंगे। हालांकि यह पूरी तरह बैंक पर निर्भर करता है कि वह होम लोन के ब्याज पर कितनी कटौती करता है।