छत्तीसगढ़

Hindi Divas: ‘हिन्दी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा’ कार्यक्रम में शामिल हुए संस्कृति मंत्री, कहा- सबको करना चाहिए राष्ट्रभाषा का सम्मान

रायपुर। (Hindi Divas) संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत आज हिंदी दिवस के अवसर पर महंत घासीदास संग्रहालय स्थित सभाकक्ष में आयोजित ‘‘हिंदी हैं हम, वतन है हिंदोस्तां हमारा’’ कार्यक्रम में शामिल हुए। भगत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमें गर्व है की हम हिंदुस्तान में जन्म लिये हैं और हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। भाषा, विचार और अभिव्यक्ति का माध्यम है। भाषा को अधिकतर लोग बोलते हैं। (Hindi Divas) राष्ट्रभाषा हिन्दी विभिन्न संस्कृति, सम्प्रदाय को एकसूत्र में पिरोये हुए हैं। उन्होंने हिन्दी की सेवा में समर्पित लोगों को नमन किया। राष्ट्रभाषा हिन्दी के सम्मान के लिए आयोजित कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

Chhattisgarh: परिवहन मंत्री अकबर की अध्यक्षता में ’छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रिक व्हीकल’ कॉन्क्लेव सम्पन्न, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सार्थक पहल

(Hindi Divas) संस्कृति मंत्री भगत ने कहा कि हम सबको अपने राष्ट्रभाषा का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की बोली, भाखा, संस्कृति और परम्परा को सहेजने का भी काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ फिल्म नीति तैयार की है। निश्चित ही इससे छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति और कलाकारों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम होंगे, जिससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा।

Chhattishgarh: भारी बारिश से सैलाब का संकट, वीडियो में देखिए छत्तीसगढ़ का हाल

संस्कृति मंत्री भगत ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ फिल्म नीति तैयार किया गया है। इसके अलावा नवा रायपुर में फिल्म सिटी का निर्माण भी किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के कलाकारों, निर्माता-निर्देशकों और लेखकों को बेहतर अवसर मिलेगा। भगत ने बताया कि छत्तीसगढ़ के फिल्म नीति में राष्ट्रीय अवार्ड हासिल करने वाले फिल्मों के लिए एक करोड़ रूपए अनुदान का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले फिल्मों को पांच करोड़ रूपए देने का प्रावधान फिल्म नीति में किया गया है। उन्होंने कार्यक्रम में प्रदेश के निर्माता-निर्देशकों को राज्य की बोली, भाखा पर आधारित फिल्म बनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: