देश - विदेश

Himanchal Pradesh: अगर आप सोच रहे हिमाचल घूमने का, तो 30 जून के बाद बनाए प्लान, ये है वजह

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himanchal Pradesh) की सरकार ने पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हाल ही में आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी थी लेकिन एंट्री के लिए ई-पास जरूरी था. ई-पास के लिए तमाम लोग आवेदन कर रहे थे लेकिन उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड रहा था. अगर आप भी हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 1 जुलाई तक का इंतजार करना ज्यादा सही रहेगा क्योंकि 1 जुलाई से ई-पास की अनिवार्यता भी खत्म हो जाएगी.

1 जुलाई से हिमाचल (Himanchal Pradesh) आने वाले पर्यटकों को अब राज्य में प्रवेश के समय ई-पास दिखाने की जरूरत नहीं होगी. सरकार ने अंतरराज्यी य बसें चलाने की भी अनुमति दे दी है. 1 जुलाई से अब  50 फीसदी की क्षमता वाली प्राइवेट समेत सभी अंतरराज्यीय बसें (interstate buses) चल सकेंगी.

हिमाचल में सरकारी कार्यालय भी अब एक जुलाई से पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर सकेंगे. इसके अलावा, अब यहां की सभी दुकानों को सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुली रखने की भी मंजूरी दे दी गई है.

राज्य में 1 जुलाई से रात 10 बजे तक रेस्टोरेंट्स खुले रखने की अनुमति दे दी गई गई. सामाजिक समारोहों में कुल इनडोर क्षमता के 50 फीसदी तक लोगों के आने की अनुमति होगी. इनडोर में 50 और बाहरी समारोह अधिकतम 100 लोगों के शामिल होने की मंजूरी दी गई है.

नियमों में छूट मिलते ही भारी संख्या में टूरिस्ट हिमाचल की तरफ आने लगे हैं. राज्य में अचानक से बढ़ी पर्यटकों की भीड़ की वजह से भारी जाम की स्थिति का भी सामना करना पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: