Home जिले धान को दूसरे किसान के नाम से बेचने की तैयारी में थे...

धान को दूसरे किसान के नाम से बेचने की तैयारी में थे कोचिए, ऐसे चढ़े प्रशासन के हत्थे

धमतरी। जिले के विकासखण्ड के धान खरीदी केन्द्र सोरम में कथित कोचिया द्वारा लाए गए 142 कट्टा धान (56.6 क्विंटल) को जब्त किया गया। सहायक खाद्य अधिकारी संतोष दुबे ने बताया कि उक्त कार्रवाई शिकायत के आधार पर खाद्य एवं मण्डी विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा की गई। उन्होंने बताया कि धान कोचिया संतोष […]

धान को दूसरे किसान के नाम से बेचने की तैयारी में थे कोचिए, ऐसे चढ़े प्रशासन के हत्थे

धमतरी। जिले के विकासखण्ड के धान खरीदी केन्द्र सोरम में कथित कोचिया द्वारा लाए गए 142 कट्टा धान (56.6 क्विंटल) को जब्त किया गया। सहायक खाद्य अधिकारी संतोष दुबे ने बताया कि उक्त कार्रवाई शिकायत के आधार पर खाद्य एवं मण्डी विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा की गई। उन्होंने बताया कि धान कोचिया संतोष साहू द्वारा ग्राम लिमतरा, गोपालपुरी और बोड़रा के छोटे कोचियों से धान खरीदकर पिकअप क्रमांक सीजी-07 सीए 2374 में परिवहन कर में लेकर धान खरीदी केन्द्र सोरम में बेचने के लिए लाया गया था।

उन्होंने बताया कि उक्त धान को ग्राम कसावाही के किसान रमेश पिता फन्दूराम के नाम से उनके खाते से बेचने की तैयारी थी, लेकिन समय पर खाद्य विभाग की टीम ने उक्त कोचिए के विरूद्ध कार्रवाई कर धान एवं परिवहन में प्रयुक्त किए गए पिकअप को जब्त कर लिया गया। किसान रमेश के नाम पर 60 क्विंटल धान का टोकन काटा गया था।

उक्त कार्रवाई छत्तीसगढ़ कृषि उपज मण्डी अधिनियम 1972 की धारा 20 एवं 22 के प्रावधानों के तहत की गई। उन्होंने बताया कि सोरम समिति के प्रबंधक द्वारा भी शासन के नियमों व निर्देशों का समुचित ढंग से पालन नहीं किया जा रहा था, जिसके कारण उक्त समिति प्रबंधक को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।