देश - विदेश

अच्छी खबर! अब ट्रेन में सफर करने के लिए नहीं पड़ेगी ट्रेन टिकट की जरूरत, जानिए कैसे

नई दिल्ली। कई बार किसी यात्री को ट्रेन में यात्रा करने के लिए कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है या ट्रेन का टिकट कन्फर्म नहीं होता है और वह फिर भी ट्रेन में यात्रा करता है, तो रेलवे उस व्यक्ति पर भारी जुर्माना लगाती है। कई बार टीटीई आपको ट्रेन का टिकट भी तैयार कर देता है। अब आप कार्ड के जरिए उस पेनल्टी या टिकट के पैसे का भुगतान कर सकते हैं। रेलवे ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक सेवा यानी पीओएस को 4जी सेवा से जोड़ दिया है ताकि भुगतान में कोई दिक्कत न हो.

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं। हालांकि, उसके बाद आपको अपने टिकट के लिए तुरंत टिकट चेकिंग स्टाफ से मिलना होगा। यह सेवा केवल आपात स्थिति के समय उपलब्ध है। आप परिवार या समूह में इस तरह यात्रा नहीं कर पाएंगे।

टीटीई ट्रेन का टिकट बनाएगा

आप टिकट चेकर के पास जाकर बहुत ही आसानी से टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम भारतीय रेलवे ने ही बनाया है। इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेने के तुरंत बाद टिकट चेकर यानी टीटीई से संपर्क करना होगा। फिर टीटीई आपके गंतव्य स्थान तक का टिकट बना देगा।

अब टीटीई के पास होगी 4जी पीओएस मशीन

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास प्वाइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीन में 2जी सिम लगे होते हैं, जिससे दूर-दराज के इलाकों में कभी-कभी इंटरनेट नेटवर्क की समस्या होती है, लेकिन अब आपको नेटवर्क की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. . इन मशीनों के लिए रेलवे 4जी सिम की सुविधा शुरू की जा रही है, जिससे आप आसानी से भुगतान कर सकेंगे।

ट्रेन टिकट का भुगतान कार्ड से कर सकेंगे

यह रेलवे द्वारा उठाया गया एक नया कदम है। अब आप कैश की जगह अपने डेबिट कार्ड से ट्रेन का किराया या जुर्माना भर सकते हैं। यानी अब अगर आपके पास ट्रेन का टिकट नहीं है तो आप ट्रेन में सवार होने के बाद कार्ड से भुगतान करके टिकट बनवा सकते हैं या जुर्माना भर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: