देश - विदेश

शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी! अब सरकार देगी 18,500 मासिक पेंशन, जल्द करें आवेदन

शादीशुदा लोगों के लिए जरूरी खबर। अब आपको बड़ा फायदा हो सकता है। मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना चलाई जा रही है। इसमें आपको मंथली पेंशन की गारंटी भी मिलती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 तक निवेश कर सकते हैं। पति-पत्नी दोनों चाहें तो अभी निवेश कर सकते हैं और 60 साल की उम्र के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

वय वंदना योजना क्या है? (वय वंदना योजना)

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 26 मई 2020 को की थी। यह एक ऐसी सामाजिक सुरक्षा (मोदी सरकार पेंशन योजना) योजना है, जिसमें लाभार्थी को मासिक पेंशन मिलेगी। यह योजना भारत सरकार लाई है और इसका संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कर रहा है। अगर पति-पत्नी दोनों ने 60 साल की उम्र पार कर ली है तो वे अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहले निवेश की सीमा 7.5 लाख रुपए थी, जिसे दोगुना कर दिया गया है। इतना ही नहीं इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज मिलता है।

15 लाख रुपए के निवेश पर 9,250 रुपए प्रति माह पेंशन

इस विशेष योजना में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि यह निवेश आपको 31 मार्च 2023 से पहले करना होगा। इसमें निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 9250 रुपये तक हर महीने पेंशन मिलती है। यानी अगर आप न्यूनतम 1.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन मिलेगी, जबकि 15 लाख रुपये के निवेश पर 9,250 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। अगर पति-पत्नी इस योजना में निवेश करते हैं तो 30 लाख रुपये का निवेश करना होगा और फिर आप दोनों को हर महीने 18,500 रुपये की पेंशन मिलेगी।

10 साल में पूरी रकम मिल जाएगी

आपको बता दें कि यह योजना 10 साल के लिए है, यानी 10 साल में आपको पूरी रकम वापस मिल जाएगी। इसके अलावा जमा पैसे पर आपको मासिक पेंशन भी मिलती रहेगी। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप इस स्कीम में 10 साल तक बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपको आपका निवेश किया हुआ पैसा वापस मिल जाएगा। इतना ही नहीं आप इस योजना को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: