Home जिले स्कूल में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन,मनोरंजक एवं मजेदार प्रश्नों ने...

स्कूल में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन,मनोरंजक एवं मजेदार प्रश्नों ने निखारी बच्चों की प्रतिभा

रायगढ। जिले के साथी True Friends के सौजन्य से साईं बाबा आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधर नगर मे सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई। जिसमे 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित शासकीय सेवाओं में चयन हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं मे जनरल नॉलेज के विषय का महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस परीक्षा में […]

स्कूल में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन,मनोरंजक एवं मजेदार प्रश्नों ने निखारी बच्चों की प्रतिभा

रायगढ। जिले के साथी True Friends के सौजन्य से साईं बाबा आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधर नगर मे सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई। जिसमे 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित शासकीय सेवाओं में चयन हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं मे जनरल नॉलेज के विषय का महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस परीक्षा में विभिन्न क्षेत्रों के 50 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे गये, जिसमे एक सही उत्तर का चयन करना था।
रायगढ से संबधित प्रश्नों मे नये महापौर का नाम, जनसंख्या,केलो नदी का उद्गम और जनशताब्दी ट्रेन का नंबर,”बेटी बचाओ-बेटी पढाओ”अभियान मे चयनित जिले का पूछा गया।

छत्तीसगढ़ का शिमला, छत्तीसगढी भाषा मे बनी पहली फिल्म, विधानसभा अध्यक्ष का नाम और सीटों की संख्या और नवगठित जिले का नाम बताने कहा गया। भारत से गुजरने वाली भौगोलिक रेखा, वित्तीय वर्ष की अवधि, पहला समाचार पत्र, स्वच्छ भारत मिशन पर प्रश्न शामिल थे।

विज्ञान के क्षेत्र मे वायु मे ध्वनि की चाल, कोयले की उत्तम कोटि, एल. पी. जी, मोबाइल फोन को आविष्कारक,स्पंज आयरन संबंधी प्रश्न भी थे। मनोरंजक एवं सरल प्रश्न तान्हाजी फिल्म के मुख्य अभिनेता का नाम प्रश्न का सभी प्रतिभागियों ने सही उत्तर दिया। परीक्षा परिणाम मे प्रथम पाँच विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पहला स्थान शुभम् जायसवल, द्वितीय जयंती चन्द्रा,तृतीय सहोद्रा सारथी, चतुर्थ भूमिका नामदेव और पंचम आयुष सिंह ने अर्जित किया। साथी फाउण्डेशन ट्रू फ्रेण्डस् के रमेश कुमार अग्रवाल, शरद अग्रवाल, नरेन्द्र राठौर, जन्मेजय सिंह, अनूप श्रीवास्तव,अमित शर्मा और अजय केडिया की सराहनीय भूमिका रही।