Home जिले वनांचल क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने के लिए स्मार्ट क्लास का...

वनांचल क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने के लिए स्मार्ट क्लास का हुआ शुभारंभ, इस माध्यम से बच्चों का होगा सर्वांगीण विकास…

गुड्डू यादव@मुंगेली. हमारी संस्था प्रयास” अ” स्माल स्टेप फाऊडेशन मुंगेली ने जिले के वनांचल में शिक्षा के अलख जगाने वाले प्रोफसर स्वर्गीय प्रभुदत्त खेड़ा की स्मृति में रूदाक्ष स्मार्ट क्लास का शुभारंभ अपने दत्तक शाला शासकीय प्राथमिक शाला एण्ड्रूज वार्ड मुंगेली में किया गया. स्मार्ट क्लास का शुभारंभ मुंगेली कलेक्टर नरेन्द्र सर्वेश्वर भुरे, पुलिस अधीक्षक […]

वनांचल क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने के लिए स्मार्ट क्लास का हुआ शुभारंभ, इस माध्यम से बच्चों का होगा सर्वांगीण विकास...

गुड्डू यादव@मुंगेली. हमारी संस्था प्रयास” अ” स्माल स्टेप फाऊडेशन मुंगेली ने जिले के वनांचल में शिक्षा के अलख जगाने वाले प्रोफसर स्वर्गीय प्रभुदत्त खेड़ा की स्मृति में रूदाक्ष स्मार्ट क्लास का शुभारंभ अपने दत्तक शाला शासकीय प्राथमिक शाला एण्ड्रूज वार्ड मुंगेली में किया गया.

स्मार्ट क्लास का शुभारंभ मुंगेली कलेक्टर नरेन्द्र सर्वेश्वर भुरे, पुलिस अधीक्षक सी.पी.टंडन एवं मुंगेली एस.डी.एम. रूचि शर्मा के कर कमलों के द्वारा किया गया साथ ही बच्चों को जूते एवं मोजे का वितरण किया गया.

आज शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेली कलेक्टर नरेन्द्र सर्वेश्वर भुरे कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में पुलिस अधीक्षक सी.पी.टंडन एवं विशिष्ट अतिथि के रूप मुंगेली एस.डी.एम. रूचि शर्मा शामिल हुए.

कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र में दीप प्रज्जवलित करके किया गया. इसके बाद अतिथियों के द्वारा रूदाक्ष स्मार्ट क्लास का शुभारंभ फीता काटकर किया गया. कार्यक्रम के मुख्यअतिथि नरेन्द्र सर्वेश्वर भुरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रयास अ स्माल स्टेप फाऊडेशन का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है, जिससें बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त होगी साथ ही शाला के मरम्मत हेतु 2 लाख रूपये शाला को देने की बात कही.

पुलिस अधीक्षक सी.पी.टंडन ने कहा कि स्मार्ट क्लास से बच्चों में विषय वस्तु को सीखने में मदद मिलेगी. जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा. कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रूचि शर्मा एस.डी.एम. मुंगेली ने प्रयास की पूरी टीम एवं शाला परिवार को बधाई देते हुए कहा कि यह स्कूल आने वाले समय में मुंगेली में आधुनिक शिक्षा पद्धति के लिए मील का पत्थर हो जिससे अन्य शालाओं को भी स्मार्ट क्लास संचालित करने की प्रेरणा मिलेगी.

प्रयास फाऊडेशन के संचालक रामकिंकर परिहार ने बताया कि हमारा उद्धेश्य अंग्रेजी माध्यम में कम खर्च में बच्चों को आधुनिक एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है. रूदाक्ष स्मार्ट क्लास को प्रोफेसर प्रभुदत्त खेड़ा को समर्पित करते हुए उन्होने बताया कि प्रभुदत्त खेड़ा ने हमारे जिले के वनांचल में रहने वाले गरीब एवं निर्धन वनावासियों को शिक्षा देने का कार्य किया है.

हमारा लक्ष्य भी शहर के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चें जो महंगे प्राईवेट शालाओं में नही पढ़ सकते है. उन्हे प्राईवेट स्कूल के तर्ज पर शासकीय स्कूल में शिक्षा प्रदान करना है. हमारी यह शाला पूरी तरह डीजिटल है जिसमें 5 लेपटाॅप, 1 प्रोजेक्टर एवं 1 स्मार्ट टी.वी. है, जिसके माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जाती है साथ ही शाला में शिक्षकों की कमी को पूरा करते हुए संस्था के द्वारा अपने खर्च पर एक शिक्षक की व्यवस्था की गई है.

रूदाक्ष स्मार्ट क्लास निर्माण की राशि दानदाता ठाकुर पुष्पेन्द्र सिंह परिहार ने अपने पुत्र रूदाक्ष के नाम से संस्था को प्रदान किया. उन्हीं के नाम पर स्मार्ट क्लास का रूदाक्ष स्मार्ट रखा गया है.
इस अवसर शालाओं के बच्चों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया.

बच्चों के द्वारा देशभक्ति, छत्तीसगढ़ी एवं स्वच्छता पर आधारित गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया गया साथ ही आज के समय विलुप्त होती मानवता की भावनाओं को जागृत करने हेतु एक नाटक प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम में बिलासपुर में हंगर फ्री केम्पेन के संचालक चन्द्रकांत साहू को सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर प्रयास अ स्माॅल स्टेप फाऊडेशन के सतपाल मक्कड़, देवशंकर श्रीवास्तव, रोहित शुक्ला, अजय ताम्रकार, भूपेन्द्र सिंह, संजय सिंह राजपूत, विकास जैन, कोमल शर्मा, राजू सिंह, रामपाल सिंह, आशीष सोनी, संजय उपाध्याय, रीना सिंह, शशिप्रभा सोनी, अमिता सोनवानी शाला परिवार से शाला के प्रधान पाठक निलेश सेमुअल, कामनी श्रीवास्तव, सोम उपाध्याय, पूर्व माध्यमिक शाला से सुशीला घृतलहरे, प्रभाकांत शर्मा, प्राचार्य एस.के.मिश्रा सहित सभी शिक्षकगण उपस्थित रहें उक्त आशय की जानकारी संस्था मीडिया प्रमुख आशीष सोनी ने दी.