Home हमर प्रदेश (छत्तीसगढ़) शिक्षा विभाग की लापरवाही, शिक्षक और अव्यवस्था की कमी से जूझ रहा...

शिक्षा विभाग की लापरवाही, शिक्षक और अव्यवस्था की कमी से जूझ रहा जशपुर का ये स्कूल

श्याम चौहान जशपुर। शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जहां प्रदेश सरकार कई तरह के काम कर रही है। वहीं दूसरी ओर जिले के शिक्षा विभाग द्वारा लगातार लापरवाही सामने आ रही है। जशपुर के धुनियापारा प्राथमिक शाला में कुछ इसी तरह की अव्यवस्था देखने को मिली। जहां पर एक शिक्षक के बदौलत स्कूल […]

139
शिक्षा विभाग की लापरवाही, शिक्षक और अव्यवस्था की कमी से जूझ रहा जशपुर का ये स्कूल

श्याम चौहान

जशपुर। शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जहां प्रदेश सरकार कई तरह के काम कर रही है। वहीं दूसरी ओर जिले के शिक्षा विभाग द्वारा लगातार लापरवाही सामने आ रही है। जशपुर के धुनियापारा प्राथमिक शाला में कुछ इसी तरह की अव्यवस्था देखने को मिली। जहां पर एक शिक्षक के बदौलत स्कूल का संचालन किया जा रहा है, जिससे अब स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या कम होकर 5 रह गई है।

आलम यह है कि स्कूल में चौथी के बाद से कक्षाओँ का संचालन नहीं होता है। साथ ही यदि शिक्षक को किसी काम या मीटिंग से बाहर जाना पड़े तो स्कूल को बंद करके जाना पड़ता है। इसकी शिकायत कई बार शिक्षा विभाग से की गई, लेकिन विभाग का रवैया अभी तक उदासीन है। स्कूल में शिक्षक की कमी और मूलभूत सेवाओं के बारे में जब विकासखंड शिक्षा अधिकारी से पूछा गया तो वह जल्द से जल्द ठीक करने का आश्वासन दिए।

साथ ही यदि शिक्षक को अगर मींटिग में जाना है तो वे मींटिग में ना जाकर बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। लेकिन विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षा को लेकर इस तरह की लापरवाही बच्चों के भविष्य को चौपट कर रही है।