देश - विदेश

Doha: औपचारिक बातचीत की शुरुआत, अमेरिका के जाते ही भारतीय अधिकारियों ने की तालिबानी नेताओं से मुलाकात, इन बातों पर चर्चा

नई दिल्ली। (Doha) अफगानिस्तान से अमेरिका की रवानगी हो गई है। इसके बाद भारत तालिबान के साथ औपचारिक बातचीत शुरू कर दिया है।  भारत के राजदूत दीपक मित्तल की मंगलवार को कतर की राजधानी दोहा तालिबान नेताओं से मुलाकात हुई.

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. उन्होंने जारी बयान में कहा कि “मंगलवार को भारतीय राजदूत दीपक मित्तल ने कतर की राजधानी दोहा स्थित तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई से मुलाकात की. ये मुलाकात तालिबान के अनुरोध पर दोहा स्थित भारतीय दूतावास में हुई.”

(Doha) बयान के मुताबिक, इस मुलाकात में सुरक्षा और अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की जल्द वापसी को लेकर बातचीत हुई. अफगान नागरिकों, खासकर अल्पसंख्यक जो भारत आना चाहते हैं, उनका मुद्दा भी बैठक में उठा.

(Doha) भारतीय राजदूत मित्तल ने भारत की चिंता को भी तालिबान के सामने रखा. भारत ने कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों और किसी भी रूप में आतंकवाद के लिए नहीं होना चाहिए. तालिबान के प्रतिनिधि ने भी भारतीय राजदूत को आश्वस्त किया कि भारत की सभी चिंताओं पर ध्यान दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: