Home ज्योतिष गणेश चतुर्थी में भूल कर भी ना करे चंद्र दर्शन वरना आपको...

गणेश चतुर्थी में भूल कर भी ना करे चंद्र दर्शन वरना आपको भी लग जाएगा कलंक… पढ़े पूरी खबर…

गणेश चतुर्थी अर्थात इसी दिन भगवान गणेश का जन्म भी हुआ था इसी दिन पुरे देश में गणेश चतुर्थी का ये त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं गणेश चतुर्थी के दिन चन्द्रदर्शन नहीं किया जाता यदि आपने ऐसा किया तो आप पर किसी भी बात का झूठा आरोप लग […]

गणेश चतुर्थी में भूल कर भी ना करे चंद्र दर्शन वरना आपको भी लग जाएगा कलंक पढ़े पूरी खबर

गणेश चतुर्थी अर्थात इसी दिन भगवान गणेश का जन्म भी हुआ था इसी दिन पुरे देश में गणेश चतुर्थी का ये त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं गणेश चतुर्थी के दिन चन्द्रदर्शन नहीं किया जाता यदि आपने ऐसा किया तो आप पर किसी भी बात का झूठा आरोप लग जाएगा.

पुराणों के अनुसार एक बार भगवान ब्रम्हा ने चतुर्थी का व्रत किया उनके व्रत से भगवान गणेश प्रकट हुए उस समय ब्रम्हा जी ने वरदान मांगा की सृष्टि करने में मुझे मोह न हो जाय गणेश जी आशीर्वाद देकर जाने लगे ठीक उसी समय चंद्रमा ने उनका मज़ाक उड़ाया.

जिससे क्रोधित होकर गणेश जी ने श्राप दे दिया और कहा कि तुम्हे अपनी सुंदरता पर गर्व है आज के बाद तुम्हारा कोई मुख नहीं देखेगा. इस बात से लज्जित होकर चंद्रमा मन सरोवर की कुमुदिनियों में छिप गए चंद्रमा के ना होने पर सम्पूर्ण ब्रम्हांड को कष्ट होने लगा उसके बाद सभी देवी देवताओं ने भगवान की आराधना की.

जिससे प्रसन्न होकर गणेश जी ने उन्हें श्राप मुक्त कर दिया और कहा कि वर्ष में एक दिन भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को जो भी चंद्रमा के दर्शन करेगा उस पर चोरी आदि का झूठा लांछन, कलंक अवश्य ही लगेगा इसलिए भादप्रद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को चंद्रदर्शन का निषेध है.