Home जिले रायपुर दीक्षा एप से बढ़ा स्कूली बच्चों में पढ़ाई के प्रति आकर्षण, ऐसे...

दीक्षा एप से बढ़ा स्कूली बच्चों में पढ़ाई के प्रति आकर्षण, ऐसे करें डाउनलोड

रायपुर. स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता की दिशा में राज्य को अग्रसर बनाने के लिए राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा नए शिक्षा सत्र से की गई अभिनव पहल से स्कूली बच्चों में पढाई के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। पाठ्य पुस्तकों की पारंपरिक दुनिया से आगे सक्रिय पाठ्य पुस्तक Energized Text Book तैयारी के लिए नवीनतम […]

176
सूचना तकनीक
सूचना तकनीक

रायपुर. स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता की दिशा में राज्य को अग्रसर बनाने के लिए राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा नए शिक्षा सत्र से की गई अभिनव पहल से स्कूली बच्चों में पढाई के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। पाठ्य पुस्तकों की पारंपरिक दुनिया से आगे सक्रिय पाठ्य पुस्तक Energized Text Book तैयारी के लिए नवीनतम सूचना तकनीक का उपयोग किया गया है।

राज्य शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा सत्र 26 जून से प्रारंभ हुआ तब से 3 जुलाई तक प्ले-स्टोर से दीक्षा एप डाउनलोड कर पाठ्य पुस्तकों में उपलब्ध रोचक पाठ्य सामग्रियों का उपयोग तीन हजार घंटों तक किया जा चुका है। पुस्तक में उपलब्ध अतिरिक्त पाठ्य सामग्री के उपयोग के लिए 60 हजार बार क्यूआर कोड को स्केन किया गया। एप पर पाठ्य सामग्रियों का अध्ययन 70 हजार बार किया गया और पीसी, मोबाईल-फोन, टेबलेट जैसे 18 हजार विभिन्न प्रारूपों पर देखा गया। पाठ्य पुस्तकों का उपयोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से किया जा रहा है। इसका बुनियादी ढांचा मल्टीचैनल है। इसे पीसी, मोबाईल-फोन, टेबलेट जैसे विभिन्न प्रारूपों पर प्राप्त किया जा  सकता हैं। डिजिटल इंफ्रॉस्ट्रक्चर ऑन नॉलेज शेयरिंग (दीक्षा) पोर्टल का विशेष आकर्षण आकलन भी है। अभ्यास में अंकित क्यू.आर. कोड पर रोचक प्रश्न भी दिए गए हैं, जिससे विद्यार्थी खेल-खेल में सीखने का आकलन कर सकेगे।

राज्य में हिन्दी माध्यम की कक्षा पहली से दसवीं तक विभिन्न विषयों की 67 किताबें तैयार कर इनकी दो करोड़ 83 लाख एक हजार 216 प्रतियां मुद्रित कर विद्यार्थियों तक पहंचाई गई हैं। इन पुस्तकों में तीन हजार चालीस क्यूआर कोड अंकित किए गए हैं। इससे विभिन्न पाठ्य सामग्रियों के वीडियो, ऑडियो, पीपीटी और पीडीएफ के रूप में रोचक सामग्री प्रस्तुत की गई हैं। यह विद्यार्थियों एवं शिक्षकों दोनों के लिए उपयोगी होगी। मोबाइल पर क्यू.आर. कोड स्केन कर संबंधित पाठ से अतिरिक्त प्रश्न एवं उत्तर और अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। बच्चों को उनकी भाषा में पाठ्य सामग्री प्राप्त हो और शिक्षा आनंददायी बन सकें इस उद्देश्य से क्यू.आर. कोड के लिए विशेष आकर्षण बहुभाषा में पाठ्य सामग्री का विकास करना भी है।

सक्रिय पाठ्य पुस्तक का प्रमुख उद्देश्य पाठ्यचर्या से संबंधित अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध कराना है। जो पठन-पाठन में मदद करने के साथ कक्षा के पाठ्य पुस्तकों के अलावा विद्यार्थियों को अतिरिक्त शैक्षणिक सामग्री प्राप्त करने की सुविधा देगा। यह शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के सीखने की आवश्यकता की पूर्ति करती है। एकल शिक्षकीय शालाओं के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी सिद्ध होगा।इन पाठ्य पुस्तकों को उपयोग करने के लिए प्ले-स्टोर से दीक्षा एप डाउनलोड कर सकते हैं।